कंप्यूटर में वॉइस टाइपिंग कैसे करें

अगर आप कंप्यूटर में वॉइस टाइपिंग करना चाहते है तो आपको बता दें यह प्रक्रिया बहुत ही सरल है इंटरनेट के माध्यम से आप कंप्यूटर में वॉइस टाइपिंग कैसे करें और जितनी तेजी से आप टाइपिंग करते हैं उससे अधिक तेजी से आप बोल कर अपने किसी भी जानकारी को कंप्यूटर में बिल्कुल उसी तरह लिख सकते हैं जैसे आप टाइप करके लिखते हैं। 

आजकल हर कोई अपने काम को बड़ी तेजी से समाप्त करना चाहता है इस वजह से टेक्नोलॉजी को भी कंपनियां इस तरह बना रही है कि आपके कार्य को वह जल्दी से जल्दी संपर्क कर सकें पुराने जमाने में तेज टाइपिंग करने की जरूरत थी ताकि आप किसी भी कार्य को जल्दी से कंप्यूटर में नोट कर सके मगर आज के जमाने में वॉइस टाइपिंग की सुविधा आ चुकी है अर्थात आप बोलकर किसी भी चीज को कंप्यूटर में इस तरह नोट कर सकते हैं कि कोई भी काम जल्दी से जल्दी कंप्यूटर में नोट हो जाएगा तो कंप्यूटर में वॉइस टाइपिंग कैसे करें और इसकी क्या प्रक्रिया है इसे विस्तार पूर्वक आज के लेख में समझाया गया है इस वजह से अनुरोध है कि हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे।  

वॉइस टाइपिंग क्या होता है

अपने अपने जीवन में टाइपिंग के बारे में अवश्य सुना होगा जिसमें आप कंप्यूटर में दिए गए बटन को दबाकर कुछ लिखने की कोशिश करते हैं और कंप्यूटर में दिए गए नोटपैड पर अब जो भी लिखना चाहते हैं वह अपने आप अंकित होता चला जाता है। टाइपिंग करना एक साधारण प्रक्रिया है जो कई सालों से चली आ रही है लोग किसी भी जानकारी को सुरक्षित तरीके से कंप्यूटर में लिखने के लिए टाइपिंग का इस्तेमाल करते हैं। 

आपको बता दें कि टाइपिंग की प्रक्रिया इतनी जटिल होती है कि अगर आप कोई भी चीज जल्दी से जल्दी कंप्यूटर में नोट करना चाहते हैं तो आपको टाइपिंग का एक अच्छा ज्ञान होना चाहिए अर्थात आपको यह मालूम होना चाहिए कि कंप्यूटर का कौन सा बटन कहां है ताकि आपके हाथ जल्दी-जल्दी अपने आप उन सभी बटन को दबाकर कोई भी जानकारी जल्दी से जल्दी कंप्यूटर में एकत्रित कर सकें। 

कंप्यूटर में किसी भी जानकारी को इकट्ठा करने के लिए हमें टाइपिंग आने की आवश्यकता थी मगर बहुत सारे लोगों को टाइपिंग नहीं आती थी इस वजह से कंप्यूटर के निर्माताओं ने कंप्यूटर का इस्तेमाल वह व्यक्ति भी कर सके जिस व्यक्ति को टाइपिंग नहीं आती इसके लिए एक वॉइस टाइपिंग नाम की सुविधा का खोज किया गया यह टाइपिंग काही एक प्रकार है जिसमें अब कंप्यूटर का बिना कोई बटन दबाएं कंप्यूटर के समक्ष बोल कर अपनी जानकारी को कंप्यूटर में एकत्रित कर सकते हैं। 

अगर आपको कोई जानकारी नहीं लिखनी है तो आपको कंप्यूटर में दिए गए बटन को दबाने की आवश्यकता नहीं है केवल कंप्यूटर में वॉइस टाइपिंग की सुविधा को इनेबल करें और बोलना शुरू करें आप जो भी बोलेंगे कंप्यूटर उसे अपने आप लिख लेगा और आपका कार्य बहुत सरल और जल्दी हो जाएगा। 

कंप्यूटर में वॉइस टाइपिंग करने का प्रक्रिया

वॉइस टाइपिंग क्या है और इसकी क्या आवश्यकता है इसे समझने के बाद अगर आप कंप्यूटर में वॉइस टाइपिंग कैसे करें के बारे में विचार कर रहे हैं तो आपको बता दें ऐसा करने के लिए गूगल के द्वारा गूगल डॉक्स की एक एप्लीकेशन को तैयार किया गया है जो किसी भी कंप्यूटर में बिल्कुल मुफ्त उपलब्ध है जिसका इस्तेमाल करके आप कुछ सेकेंड में अपनी जानकारी बोलकर कंप्यूटर में लिख सकते हैं। 

सबसे पहले अपने कंप्यूटर को इंटरनेट के साथ जुड़े और इंटरनेट के साथ जुड़ जाने के बाद कंप्यूटर के गूगल को या क्रोम को ओपन करें जहां पर आप को सर्च करने की सुविधा मिलेगी और वहां गूगल डॉक्स सर्च करें यह गूगल का एक एप्लीकेशन है जो आपको एक ऐसी वेबसाइट पर पहुंचा देगा जहां पर आप कुछ भी लिखकर नोट कर सकते हैं। 

गूगल डॉक्स में विभिन्न प्रकार की विकल्प में वॉइस टाइपिंग की सुविधा मिल जाएगी मगर जब आपको वॉइस टाइपिंग की सुविधा ढूंढने में तकलीफ हो तो आप एक शॉर्टकट का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका नाम CTRL + S है। यह एक शॉर्टकट है जब आप गूगल डॉक्स को खोलेंगे और इस शॉर्टकट को अपने कंप्यूटर के कीबोर्ड में एक साथ दब आएंगे तब आपके समक्ष एक छोटा सा माइक का विकल्प आ जाएगा जिस पर क्लिक करते ही आप अपने कंप्यूटर में कुछ भी बोलेंगे तो वह अपने आप लिखा नहीं लगेगा अर्थात वॉइस टाइपिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 

जब भी आपको कुछ कहना हो आप इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करके अपने कंप्यूटर में कुछ भी लिख सकते हैं। यह प्रक्रिया टाइपिंग के मुकाबले ज्यादा सरल है आपको इसमें किसी भी बटन को याद रखने की आवश्यकता नहीं है केवल अपने कंप्यूटर में CTRL + S बटन दबाकर माइक के विकल्प को लेकर आए और उस विकल्प में मौजूद माइक को छू कर बोलना शुरू करें। 

कंप्यूटर में Voice Record कैसे करें

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि कंप्यूटर में कंप्यूटर में वॉइस टाइपिंग कैसे करें और क्या कंप्यूटर में वॉइस टाइपिंग संभव है या नहीं याद रखें गूगल पर अगर आप डॉग्स को सर्च करेंगे तो आपको इसकी वेबसाइट मिल जाएगी जहां आप किसी भी ईमेल आईडी से रजिस्टर करके अपनी लिखी हुई किसी भी चीज को इंटरनेट पर रख सकते हैं अगर आपका मोबाइल या लैपटॉप का भी खराब हो जाता है तो आपने जितनी भी वॉइस टाइपिंग की है उसे अपने ईमेल आईडी के जरिए किसी भी कंप्यूटर या मोबाइल में दोबारा देख सकते हैं इस वजह से यह प्रक्रिया सबसे अच्छी है आपको यह जानकारी कैसी लगी यह हमें कमेंट में बताना ना भूले साथी अपने विचार और सुझाव भी हमें कमेंट में बताएं। 

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiBali.com के संस्थापक और लेखक बादल प्रधान हूँ। मुझे नवीनतम तकनीक और गैजेट्स के बारे में जानने और दूसरों को सिखाने में मज़ा आता है इसलिए मैं 3 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। इस ब्लॉग के अलावा, मैं 3 से 4 ब्लॉग भी चलाता हूं। इसी तरह, आप लोग हमारे साथ जुड़े रहें, और हम आप के साथ नॉलेज शेयर करते रहेंगे।

1 thought on “कंप्यूटर में वॉइस टाइपिंग कैसे करें”

Leave a comment