Y, Y+ SECURITY क्या है?

भारत की हर नागरिक को Security देने के लिए सरकार Police को नियोजित किआ है। लेकिन कुछ ऐसे ब्यक्ति भी हे जिनका जीबन प्रति अधिक खतरा होता है। इसीलिए भारत सरकार उनको personal security प्रदान करती है।

लेकिन सरकार के द्वारा प्रदान किया जाने वाला securityबहत प्रकार की होतो है। इसमें से Y और Y+ security एक जानामाना security है, होसकता है इसके बारे में आप भी कभी सुना होगा।

मै आपको यह यकीनन कह सकता हूं कि, आपको बिल्कुल समझ में आ जाएगा कि Y, Y+ security क्या होता है, आखिर क्यों कुछ गिने चुने लोगो को यह सुरक्षा प्रदान कि जाती है। 

आपको  साथ मे हम ये भी बताएंगे की y security किसको मिलती है और जिसे यह मिलती है उसे कौन देता है? इसमें कितनी लागत लगती है? इसके क्या फायदे है?

 Y SECURITY क्या है?

Y SECURTY मे 11 लोग होते है, जिसमे दो पी एस ओ (निजी SECURITY ) भी होते है। इसमें किसी भी type का कोई commando तैनात नहीं होता है। इसमें तैनात सभी police कर्मी ही होते है। 

गृह मंत्री और chief-minister चयन करते हैं की y security किस को दी जाए। ये किसी को भी नहीं मील सकता है। इसे लेने के लिए आपको गृह मंत्री या फिर मुख्य मंत्री से order लेना पड़ता है। अगर वो permission देते हैं तो ही आप y श्रेणी security रख सकते है अन्यथा आप नहीं रख सकते है।

>Jio security App क्या है?

Y श्रेणी SECURITY लागत

Y श्रेणी कि Security मे कितनी लागत लगती है ये उस परिस्थिति पर निर्भर करता है कि परिस्थिति कैसी है और उनको कितना ज्यादा Security कि जरूरत है। उस हिसाब से आपको इसकी लागत बताई जाती है कि आपको कितनी security चहिए। 

वैसे अगर देखा जाए तो प्रधान मंत्री को ysecurity दी गई है। जिसका लागत सालभर में 600 crores होता है। मुकेश अंबानी कि भी यह security दी गई, है लेकिन उसे सालभर मे सिर्फ 15 crores ही चार्ज किया जाता है। 

भारत में Y CLASS के SECURITY धारक

भारत में भी कुछ लोगो को y सुरक्षा प्रदान कि गई है। आइए जानते है कि किसे किसे y सुरक्षा प्रदान कि गई है। 

अभी फिलहाल भारत के माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी को और भारत के सबसे रईस आदमी मुकेश अंबानी को y सुरक्षा प्रदान कि गई है। 

इनके अलावा हाल मे ही अपने भाषण से सुर्खियों में आने वाले कपिल मिश्रा को Delhi police द्वारा एक बतौर निजी सुरक्षा के लिए 24 hours एक police कि security प्रदान कि गई है। 

Y+SECURITY क्या है?

Y class security से ही related विशिष्ट व्यक्ति कि सुरक्षा के लिए y+security प्रदान कि गई है। इसमें 36 जवान शामिल होते है। 

इसमें 10 से ज्यादा एन एस जी commando के साथ Delhi police, ITBP(Indo-Tibetan Border Police) के साथ राज्य police समिल रहती है। ये आपको Security प्रदान करती है। 

Y+ CLASS SECURITY लागत

इसमें भी y security के है जैसी लागत होती है वैसे y class security बहुत कि कम ना के बराबर लोगो को मिली है। 

लेकिन यह y श्रेणी security के विशिष्ट लोगो को दी जाती है। इसका भी लागत y class security के ही जैसा होता है। 

Y और Y + SECURITY के फायदे

यह Security तब किसी को दी जाती है जब किसी कि जान खतरे मे हो या किसी पर danger रहा हो तब आपको गृह मंत्री से या मुख्य मंत्री से y ओर y+ security के लिए permission लेना पड़ता है। ऐसे ये फायदा है कि वो को कोई भी आपको नुकसान पहुंचने चाहता है, Y और y+ security रहने से वो चाहे कितना भी बड़ा गुंडा क्यों ना हो,वह आपका कुछ नहीं कर सकता हे । 

अंतिम शब्द 

आज आपको इस article मे (y security या y +security क्या है? इसमें कितना लागत है? भारत में ये security किस किस को प्रदान कि गई है? इसके क्या फायदे है ) इन सारी जानकारी को हमने आपको दे दी है। 

मै ये उम्मीद करता हूं कि आपको ये article अच्छा लगा हो। और इससे आपको जो जानकारी मिली है वो जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हो।

अगर हमारा ये article आपको अच्छा लगे तो हमे comment करके जरूर बताए और इसे आपने दोस्तो को जरूर शेयर करे ताकि आपके दोस्त भी इस जानकारी को प्राप्त कर सके। 

आप इसको अपने social media जैसे Facebook, Whatsapp, Instagram पर भी share कर सकते है।

इसे भी पढ़े

>NASA में job कैसे पाये?

>Bank में job कैसे पाए?

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiBali.com के संस्थापक और लेखक बादल प्रधान हूँ। मुझे नवीनतम तकनीक और गैजेट्स के बारे में जानने और दूसरों को सिखाने में मज़ा आता है इसलिए मैं 3 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। इस ब्लॉग के अलावा, मैं 3 से 4 ब्लॉग भी चलाता हूं। इसी तरह, आप लोग हमारे साथ जुड़े रहें, और हम आप के साथ नॉलेज शेयर करते रहेंगे।

Leave a comment