Visiting Card कैसे बनाये, पूरी जानकारी हिंदी में।

दोस्तों सभी को अपने life में कुछ ना कुछ करने की चाह होती है। यह बात अलग है कि किसी को बिजनेस करने की चाह होती है और किसी को job करने की चाह होती है। आप और हम दोनों जानते हैं कि आजकल job में बहुत ही ज्यादा कंपडिशन देखने को मिल रहा है इसलिए ज्यादातर लोग बिजनेस की ओर अपना कदम बढ़ा रहे हैं।

अगर आप भी बिजनेस के फील्ड में आगे बढ़ना चाहते हैं या आप बिजनेस में लग चुके हैं और अभी नए है तो आपको किसी ने visiting card के बारे में बताया होगा या फिर आपने किसी के पास visiting card देखा होगा तब ही आपके अंदर visiting card के बारे में जानने कि इक्क्षा हुई होगी। 

तो दोस्तों अगर आप भी visiting card के बारे में जानते हैं तो अच्छी बात है लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं तो घबराइए मत आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से visiting card के बारे में सारी जानकारी दे देंगे। 

तो अगर आप भी visiting card के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े क्योंकि हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद ही आपको visiting card के बारे में पूरी जानकारी मिल पाएगी। 

Visiting Card क्या होता है?

Visiting card को बिजनेस कार्ड भी कहते हैं। यह एक नॉर्मल card के ही तरह होता है। इस card पर आपके बिजनेस के बारे में और आपके बारे में पूरी जानकारी रहती है। जैसे कि आपका नाम, आपका एड्रेस, आपका ईमेल आईडी, आपका कांटेक्ट नंबर और अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं तो उस कंपनी का नाम और साथ ही साथ आप उस कंपनी में किस पद पर है उस पद का नाम भी इस कार्ड में दर्शाया जाता है। 

इसलिए इस कार्ड का आपके बिजनेस पर बहुत ही बड़ा प्रभाव पड़ता है। क्योंकि लोग जब इस कार्ड को देखते हैं तो ही उनको पता चलता है कि आप कौन हैं, क्या करते हैं और आपका कांटेक्ट नंबर क्या है उसके बाद ही वह आप से संपर्क करते हैं और आपका बिजनेस आगे बढ़ता है। 

इस कार्ड से आपको एक और भी सुविधा मिलती है कि अगर आपसे कोई आपके बारे में कुछ पूछता है तो आपको उससे कुछ कहने की जरूरत नहीं है आप अपना कार्ड उसके हाथों में थमा दीजिए उसे पढ़कर वह व्यक्ति आपके बारे में पूरी जानकारी ले लेगा। 

अगर आप वेबसाइट बनाते हैं और ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं है कि आपको वेबसाइट बनाते हैं या फिर किस किस तरह का वेबसाइट बनाते हैं तो आप भी visiting card का प्रयोग करके उसमें अपनी सारी जानकारी दे दीजिए कि आप किस तरह का वेबसाइट बनाते हैं तो आपके visiting card को जो जो भी पढ़ेगा वह आपके बारे में जान लेगा और अगर उसे भविष्य में किसी भी प्रकार की वेबसाइट बनानी होगी तो आप ही के पास आएगा इससे आपके customer बढ़ेंगे और साथ ही साथ आपका बिज़नेस भी बढ़ेगा। 

Visiting Card का साइज क्या होता है?

अगर आप विजिटिंग कार्ड बनवाना चाहते हैं आपको यह मालूम होना चाहिए कि 20 दिन कार्ड की लंबाई कितनी होनी चाहिए और चौड़ाई कितनी होनी चाहिए। 

अगर आपको यह नहीं पता है की visiting card मे लंबाई और चौड़ाई कितनी होती है तो हम आपको आज तीन तरह के visiting card के साइज के बारे में बताएंगे। क्योंकि तीन तरह के प्रिंटर होते हैं और तीनों प्रिंटर के अलग-अलग साइज होते हैं तो हम आपको तीनों प्रिंटर के साइज के बारे में बताएं कि आपको किस प्रिंटर में किस प्रकार के साइज को रखना है। 

अगर आप meter मे अपना visiting card बनवा रहे है तो आपको 2 मीटर लंबाई रखनी है और 3.5 मीटर चौड़ाई रखनी है। 

अगर आप अपना visiting card सेंटीमीटर मे बनवाना चाहते है तो आपको अपने visiting card कि चौड़ाई 8.9 सेंटीमीटर रखे और लंबाई 5.1 सेंटीमीटर रखे। 

अगर आप अपना visiting card मिलीमीटर मे बनवाना चाहते है तो आप अपने visiting card का लंबाई 50 मिलीमीटर रखिए और चौड़ाई 90 मिलीमीटर रखिए। 

इसे भी पढ़े:

>Twitter मे tag कैसे करे?

>DakPay क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

visiting card क्यों इस्तेमाल किया जाता है?

अगर हम ज्यादातर मामलों में दिखे तो visiting card का प्रयोग अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए किया जाता है। साथ ही अपना पहचान बताने के लिए भी इस कार्ड का प्रयोग किया जाता है। या फिर देखा जाए तो अपने कंपनी को भी बढ़ाने के लिए या अपनी कंपनी का नाम ज्यादा दूर तक फैलाने के लिए इस कार्ड का प्रयोग किया जाता है। 

Visiting Card कैसे बनाये?

Visiting card बनाना कोई बहुत ही ज्यादा कठिन कार्य नहीं है आप इसे बहुत ही आसानी से बनवा सकते हैं या आप चाहे तो इसे खुद से भी इसे बना सकते हैं आप इसे अपने मोबाइल के माध्यम से या अपने लैपटॉप के माध्यम से भी बना सकते हैं। आप visiting card को ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन भी बना सकते है। 

Online Visiting Card कैसे बनाये?

हम आपको बता दें कि google play store पर visiting card बनाने के कई सारे ऐप उपलब्ध है। इसलिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में play store app को ओपन कर लेना है और उसके बाद उसके सर्च बॉक्स में visiting card लिखकर सर्च करना है। उसके बाद आपको इस ऐप को डाउनलोड कर लेना है।

इस app को डाउनलोड करने के बाद आपको इस app को ओपन करना है। ओपन करने के बाद आपको इस app में सबसे पहले language select करना है।

उसके बाद आपको बहुत सारे options दिखाई देंगे जिसमे आपको create के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आपके सामने एक प्लस के जैसा icon दिखेगा। आपको उस icon पर क्लिक करना है। 

उसके बाद आपको tenplate के ऑप्शन पर क्लिक करना है। उसके बाद आपको कई तरह के template दिखाई देंगे। आपको जो टेम्पलेट अच्छा लगे आप वो tamolete चुन सकते है। उसके बाद आपको उस template मे अपनी सारी information डाल देनी है और उसे download कर लेना है। उसके बाद आपका templare आपके मोबाइल के स्टोरेज में आ जाएगा और आप इसका इस्तेमाल भी आसानी से कर पाएंगे। 

Offline Visiting Card कैसे बनाये?

अगर आप offline Visiting Card बनवाना चाहते है तो आपको अपने नजदीकी printing press मे जाना होगा वह पर जाकर आप अपना visiting card बनवा सकते है। 

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से visiting card के बारे में सारी जानकारी दे दी है। तो उम्मीद करते है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें बताई गई सारी बाते आपको समझ में आ गई होंगी। 

तो अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही इसे अपने सोशल मीडिया जैसे whatsapp, facebook, instagram पर भी शेयर करे। ताकि आपसे जुड़े सभी व्यक्तियों को इस के बारे में पता चल जाए। 

अगर ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताए। 

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiBali.com के संस्थापक और लेखक बादल प्रधान हूँ। मुझे नवीनतम तकनीक और गैजेट्स के बारे में जानने और दूसरों को सिखाने में मज़ा आता है इसलिए मैं 3 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। इस ब्लॉग के अलावा, मैं 3 से 4 ब्लॉग भी चलाता हूं। इसी तरह, आप लोग हमारे साथ जुड़े रहें, और हम आप के साथ नॉलेज शेयर करते रहेंगे।

1 thought on “Visiting Card कैसे बनाये, पूरी जानकारी हिंदी में।”

Leave a comment