Signal App क्या है, सभी फीचर्स के साथ इसका इस्तेमाल कैसे करें?

अगर आप Whatsapp यूज करते हैं तो आपके पास भी Whatsapp की प्राइवेसी पॉलिसी का नोटिफिकेशन आया होगा और यदि आपने उस पॉलिसी को पढ़ा होगा तो आप उस पॉलिसी के बारे में जानते होंगे और अगर आपने उस पॉलिसी को नहीं पढ़ा है तो हम कम शब्दों में आपको बताएं तो व्हाट्सएप हमारे सारे डेटा को कलेक्ट करता है और अपनी पैरंट कंपनी फेसबुक को शेयर करता है ।

और अगर आप इस प्राइवेसी पॉलिसी को एग्री करते हैं तो आपका सारा डाटा कलेक्ट किया जाएगा आप की परमिशन के हिसाब से अगर आप इस परमिशन को डिसएग्री करते हैं तो February 8, 2020 के बाद अपने व्हाट्सएप को नहीं चला पाएंगे ।

और यदि आप अपना डाटा किसी और को नहीं देना चाहते हैं तो आप व्हाट्सएप के किस अल्टरनेटिव का यूज करेंगे जो कि आपको व्हाट्सएप जैसी फीचर्स दे, अगर हम आपको बताएं तो आपको “Signal App” का यूज़ करना चाहिए जो कि आपको व्हाट्सएप जैसे ही फीचर देता है अगर बात करें तो यह आपको व्हाट्सएप से कहीं ज्यादा अच्छे फीचर्स प्रदान करता है चलिए हम जानते हैं कि यह व्हाट्सएप का अल्टरनेटिव क्यों होना चाहिए ।

Signal App क्या है?

Signal App एक free messaging app है जिसके मदद से user किसी को भी इंटरनेट के मदत से फ्री में मैसेज भेज सकता है। ये व्हाट्सएप का ही एक अल्टरनेटिव है लेकिन सिक्योरिटी के मामले में Signal App सबसे बेहतर है।

Signal App का Privacy and Security.

अगर हम बात करें “Signal App” की तो यह बहुत ज्यादा Secure है और यह आपकी प्राइवेसी को leak नहीं करता है “Signal App” एक नॉनप्रॉफिट कंपनी जिसे signal foundation ने बनाया है जिस वजह से यह आपकी प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखता है अगर हम वही बात करें व्हाट्सएप की तो यह एक नॉनप्रॉफिट कंपनी नहीं है जिस वजह से यह उतना सिक्योर नहीं है “Signal App” में end to end encryption का यूज किया जाता है जिस वजह से यह बहुत ज्यादा सिक्योर हो जाता है ।

Signal App का महत्वपूर्ण फीचर्स.

  1. Manage a group
  2. Group Link or QR-code
  3. View Message Details
  4. Delete for everyone
  5. @ Mentions in Group Chats
  6. In-App Notification Options
  7. Storage Management
  8. Pin or Unpin Chats
  9. View-once Media
  10. Signal Desktop Keyboard
  11. Shortcuts
  12. Set and manage disappearing messages
  13. Navigate to Settings
  14. Linked Devices
  15. Block numbers or groups
  16. Get familiar with features and options
  17. Invite friends to join Signal
  18. Backup and Restore Messages
  19. Delete messages and alerts
  20. Leave a group
  21. View all media or files
  22. Read Receipts
  23. Dual Sim
  24. Screen Lock
  25. Signal PIN
App Name
Signal Private Messenger
Rating4.5
App Size26 MB
Operating SystemAndroid, iOS
इसे भी पढ़ें

इसे भी पढ़े:

>USA में जॉब कैसे पाये?

>Clubhouse App क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

>Aadhar Pan Link करने का एप्प

सबसे अच्छे फीचर्स जो कि “Signal App” आपको दे देता है

  1. दोस्तों कोई व्यक्ति अगर ग्रुप बनाता है और वह उसमें आपको ऐड करना चाहता है तो वह आपको डायरेक्ट ऐड नहीं कर सकता है जैसा व्हाट्सएप पर होता है इसके लिए वह आपको रिक्वेस्ट सेंड करेगा और अगर आप चाहें तब उस ग्रुप में ऐड हो सकते हैं ।
  2. Disappearing messages यह इसका बहुत लाजवाब फीचर है इसमें आप अगर किसी को मैसेज भेजते है और अगर आप चाहते हैं कि वह इतने समय या दिनों बाद वहां से डिलीट हो जाए तो आप इस फीचर की मदद से ऐसा कर सकते हैं ।
  3. Signal App server से आने वाले IP address को इग्नोर करता है जिस वजह से आपकी लोकेशन का पता लगा पाना आसान नहीं होता है ।

“Signal App” का Disadvantage feature

  1. यह Disadvantage उन लोगों के लिए है जो कि व्हाट्सएप पर अपने स्टेटस लगाते हैं “Signal App” में इस तरह का कोई भी फीचर उपलब्ध नहीं है जिससे आप अपने स्टेटस लगा सकते हैं क्या पता यह आगे इस तरह का कोई फीचर अपने ऐप में Introduce करें ।

“Signal App” किसके द्वारा बनाया गया है?

दोस्तों सिगनल ऐप को moxie marlinspike और व्हाट्सएप के कोफाउंडर Brian द्वारा बनाया गया है, Brian ने इसमें 50 मिलियन डॉलर का फंड दिया था ।

हमें व्हाट्सएप का यूज क्यों नहीं करना चाहिए?

दोस्तों व्हाट्सएप के नए प्राइवेसी पॉलिसी के अनुसार वह आपके सारे डेटा को कलेक्ट करेगा और अपनी पैरंट कंपनी फेसबुक से शेयर करेगा और फेसबुक आपके डाटा के अनुसार आपको Facebook पर उसी से रिलेटेड Advertisement दिखा सकती है या वह आप के डाटा को किसी और कंपनी को बेच सकती है जिस वजह से आपकी प्राइवेसी सिक्योर नहीं रहती है क्योंकि आप अपना डाटा किसी और को प्रोवाइड करवा रहे हैं उनके पास आपका सारा टेक्स्ट मैसेज सेव रहता है जिसका वह यूज करते हैं ।

“Signal App” का इस्तेमाल क्यों करें?

दोस्तों व्हाट्सएप के प्राइवेसी पॉलिसी के आने के बाद जिसमें वह साफ-साफ कह रहे हैं कि हम आपका सारा डाटा सेव करेंगे और अगर आप अपने प्राइवेसी पॉलिसी को disagree करते हैं तो आप इस ऐप को यूज नहीं कर सकते ।

तो इससे हमें व्हाट्सएप का अल्टरनेटिव ढूंढना होगा जोकि सिगनल ऐप हो सकता है इस पॉलिसी के बाद Tesla और SpaceX के फाउंडर Elon Musk ने अपने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए कहा कि आप “Signal App” का यूज करें जिससे इस ऐप के डाउनलोड्स की संख्या बहुत ज्यादा हो गई है इसे व्हाट्सएप के को फाउंडर द्वारा भी यूज किया जाता है दोस्तों अगर आप अपनी प्राइवेसी को Secure रखना चाहते हैं तो आप इस “Signal App” का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

FAQs On Signal App

हां आप Signal App को व्हाट्सएप के Alternative के तौर पर चला सकते हैं इसमें व्हाट्सएप के जैसे बहुत सारे फीचर्स हैं और कई नए फीचर्स भी हैं।

Signal App एक non-profit कंपनी है और व्हाट्सएप non-profit कंपनी नहीं है जिस वजह से यह व्हाट्सएप के मुकाबले बहुत ज्यादा सिक्योर है।

व्हाट्सएप के पॉलिसी आने के बाद एलन मस्क ने अपने ट्विटर पर ट्वीट किया था कि आपको Signal App यूज करना चाहिए जिसके बाद उसकी popularity बहुत ज्यादा हो गई।

नहीं हम Signal App पर स्टेटस नहीं लगा सकते है। और मुझे इसका यही एक disadvantage लगा। लेकिन हमें लगता है इसमें भी स्टेटस लगाने का फीचर जल्दही आजाएगा।

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiBali.com के संस्थापक और लेखक बादल प्रधान हूँ। मुझे नवीनतम तकनीक और गैजेट्स के बारे में जानने और दूसरों को सिखाने में मज़ा आता है इसलिए मैं 3 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। इस ब्लॉग के अलावा, मैं 3 से 4 ब्लॉग भी चलाता हूं। इसी तरह, आप लोग हमारे साथ जुड़े रहें, और हम आप के साथ नॉलेज शेयर करते रहेंगे।

2 thoughts on “Signal App क्या है, सभी फीचर्स के साथ इसका इस्तेमाल कैसे करें?”

Leave a comment