शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाते हैं 2021 [Step By Step Guide]

 आप चाहते हैं शेयर मार्केट में पैसा लगाना,  आप चाहते हैं शेयर मार्केट से पैसा कमाना , आप जानना चाहते हैं शेयर मार्केट क्या है, आप अपने बैंक में रखे हुए पैसे को ज्यादा कर सकते हैं, आप जानना चाहते हैं शेयर मार्केट क्या है। आप बिल्कुल सही जगह पर हैं जुड़े रहिए हमारे साथ और जानिए शेयर मार्केट क्या है और यह कैसे काम करता है।

 शेयर मार्केट क्या होता है।

 शेयर मार्केटिंग सरकारी जगह होता है जहां शेयर मिलता है मतलब एक जगह जहां आप कंपनी के कुछ हिस्से को खरीद सकते हैं।

 कंपनी को जब पैसे की जरूरत होती है तो वह अपने कंपनी का कुछ हिस्सा  लोगों के सामने लेकर आती है और बदले में उन्हें कुछ अपनी कंपनी में हिस्सेदारी देती है।

 जब आप उस कंपनी का शेयर या फिर उस कंपनी में हिस्सा ले लेते हैं तो आप उस कंपनी के एक हिस्सेदार बन जाते हैं तो कंपनी का घाटा आपका घाटा और कंपनी का फायदा आपका फायदा होता है। इसीलिए आपको एक ऐसी कंपनी चुन्नी चाहिए जो फायदे में जाने वाली हो और जब वह कंपनी फायदे में जाएगी तो आप उस कंपनी को जितने पैसे दिए होंगे उतने पैसे पर जितना पर्सेंट फायदा हुआ होगा उतना बड़ा करके आपको मिल जाएगा।

 शेयर बाजार एक जगह है जहां पर कंपनी का हिस्सेदार बन सकते हैं और उस कंपनी के मुनाफे पर पैसा कमा सकते हैं।

 शेयर मार्केट में पैसा क्यों लगाना चाहिए।

 अगर आप अपने बैंक में पैसा रखते हैं तो बैंक वाले उस पैसे पर कुछ इंटरेस्ट देते हैं और कुछ बड़ा करके आपको साल भर में या 5 साल में या 10 साल में वापस कर देते हैं।

 मगर जब यही काम अब शेयर बाजार में क्या करते हैं और जितना पैसा आप बैंक में रखे हैं उतना पैसा अगर आप किसी कंपनी को देते हैं वह कंपनी अपने आप को आगे बढ़ाने की कोशिश करती है बदले में आपको उस कंपनी का हिस्सेदार बना लेती है और जब वह कंपनी आगे बढ़ती है उसे फायदा होता है तो आपको उस फायदे का कुछ हिस्सा मिलता है।

 जब आप दोनों जगहों को अच्छे से समझेंगे और दोनों जगह लगाए हुए पैसे को समझने की कोशिश करेंगे तो आप ही समझ पाएंगे कि शेयर बाजार में लगाया हुआ पैसा ज्यादा तेजी से बढ़ता है और ज्यादा मुनाफा देता है।

 इसलिए अगर आपको पैसा रखना ही है तो बैंक में ना रखकर किसी कंपनी में दिखाइए ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सके तो ज्यादा पैसा कमाने के लिए शेयर मार्केट में पैसा लगाना जरूरी है।

 शेयर मार्केट में पैसा लगाने का फायदा।

 ऐसे तो शेयर मार्केट में पैसे लगाने के बहुत सारे फायदे हैं मगर कुछ फायदे जो आप सबसे पहले देखना पसंद करेंगे उन पदों को हम नीचे बता रहे हैं उन्हें ध्यान से पढ़िए।

  •  किसी बैंक में या किसी अन्य जगह पर पैसे लगाने से आपको जितना मुनाफा होगा शेयर मार्केट में उससे कहीं ज्यादा हो सकता है।
  •  अगर आप बैंक में एफडी करते हैं और वह फटी तोड़ते हैं तो आपको इंटरेस्ट नहीं मिलता है आप एक समय सीमा में बंध जाते हैं मगर शेयर मार्केट में ऐसा कुछ नहीं है आप जब चाहे तब पैसा लगा सकते हैं जब चाहे तब पैसा निकाल सकते हैं।
  •  आपको किसी बैंक में एफडी करने के लिए बैंक जाने की जरूरत है 10 तरह के कागज को देखने की जरूरत है लेकिन शेयर बाजार में ऐसा नहीं है अगर आपके पास एक पैन कार्ड है तो आप शेयर मार्केट में पैसा लगा सकते हैं और आराम से पैसा मुनाफा कमा सकते हैं।
  •  शेयर मार्केट कोई प्राइवेट जगह नहीं है जहां कोई आया आपसे पैसा लिया और चला गया यह पूरी तरह से सरकारी है इसके लिए अलग से इससे भी नाम की गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन बनी हुई है जो हर तरह की समस्याओं का समाधान करती है।

 शेयर मार्केट के नुकसान।

Share market ki nuksan

 इस दुनिया में हर चीज का अगर कुछ फायदा है तो कुछ नुकसान भी है शेयर मार्केट भी उसी तरह की एक दो धारी तलवार है जिसमें आपको फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी उठाने पड़ सकते हैं।

  •  शेयर मार्केट के नुकसान में आने वाला सबसे बड़ा नुकसान यह है कि लोग अपना पैसा गवा देते हैं। आप शेयर मार्केट में पैसा तभी गांव आएंगे जब आप कुछ भी कंपनी चुन लेंगे याद रखें कंपनी चुनने से पहले आप को ध्यान से सोचना पड़ता है कि कौन सी कंपनी का मुनाफा होगा कौन सी कंपनी घाटे में जाएगी। अगर आप एक ऐसी कंपनी चुनते हैं जो आपके पैसे लगाने के बाद घाटे में चली गई तो आपके पैसे का घाट में होना निश्चित है।
  •  शेयर मार्केट में स्मॉलकैप नाम का एक सेक्शन होता है। सेक्शन में छोटी-छोटी कंपनियां आती हैं जो 1 या 2 साल पहले शुरू हुई है। उन कंपनियों को बहुत जल्दी बहुत ज्यादा मुनाफा हो सकता है क्योंकि उनको जब शेयर मार्केट से पैसा मिलेगा तो उसे वह मार्केटिंग में इस्तेमाल करेंगे अगर उस कंपनी में दम होगा तो बहुत ज्यादा मुनाफा कम आएगी और अगर कंपनी ज्यादा मुनाफा कम आएगी तो आपको भी ज्यादा मुनाफा होगा।
  •  मगर अगर इस तरह की कंपनियां अपने मिले हुए पैसे का सही इस्तेमाल नहीं कर पाती है तो वह बंद भी हो जाती हैं इसलिए ज्यादातर लोग ज्यादा मुनाफे के लालच में 1 या 2 साल पुरानी कंपनी में पैसा लगा देते हैं और जब वह कंपनी बंद हो जाती है तो वह बहुत बड़े घाटे का नुकसान खेलते हैं।
  •  मार्केट में होने वाला नुकसान आप किस तरह से अपने पैसे को निवेश कर रहे हैं केवल इस बात पर ही निर्भर करता है।

 शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाया जाता है।

 पहले शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए आपको निफ़्टी सेंसेक्स जाने की जरूरत होती थी मगर यह इंटरनेट का समय है आप घर बैठे बैठे शेयर मार्केट की किसी भी कंपनी पर पैसा लगा सकते हैं।

 हम यहां शेयर मार्केट में ऑनलाइन पैसा कैसे लगाएं इस बारे में बात करने जा रहे हैं।

 शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए आपको कुछ ऐप को डाउनलोड करना पड़ेगा। हम यहां किसी आप का प्रचार नहीं कर रहे हैं इसलिए आप किसी भी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं वह एप Groww भी हो सकती है या वह एप्प Upstocks  भी हो सकती है।

Step 1 –  किसी अच्छे ऐप को डाउनलोड करें जो आप गूगल प्ले स्टोर से कर सकते हैं। उस ऐप में अपने आप को रजिस्टर करें अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दे कर के।

Step 2 –  जब आप अपने आप को रजिस्टर कर देंगे तो “माय अकाउंट”सेक्शन में  आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड ऐड करने का जगह मिलेगा वहां पर अब बैंक डिटेल्स भी ऐड कर सकते हैं।

Step 3 –  फोन नंबर से अपने आधार कार्ड को वेरीफाई करें. पैन कार्ड का फोटो अपलोड करें .उसके बाद अपने पास बुक का पहला पेज अपलोड करें।

Step 4 –  App हिसाब से आपको 24 घंटा या 48 घंटा इंतजार करना पड़ेगा और जब वह कंपनी आपको फेरीफाई कर देगी तब आप किसी भी कंपनी में निवेश कर सकते हैं।

Note –  हर एक ऐप में यही तरीका होता है बस इंटरफ़ेस अलग अलग हो सकता है तो सारे डॉक्यूमेंट और स्टेप्स को फॉलो करें।

इसे भी पढ़ें

इसे भी पढ़ें:

>लघु उद्योग के लिए लोन कैसे अप्लाई करें 

>Dhani One Freedom Card Online Apply कैसे करें

>Paytm में Fixed Deposit कैसे करें 

 लोग यह भी पूछते हैं (FAQ)

शेयर मार्केट कैसे सीखे हिंदी।

 शेयर मार्केट को सीखने के लिए आज बहुत सारी कंपनियों ने फ्री कोर्स बना कर रखा है मगर हमारे कमेंट करेंगे कि आप किसी पेड़ कोर्स को खरीदे हैं फ्री कोर्स में आपको इतनी अच्छी जानकारी नहीं मिल पाएगी जितनी आप एक पेड़ कोर्स में खरीद पाएंगे।
हम यहां किसी कोर्स की पढ़ाई नहीं कर रहे आप कोई भी कोर्स गूगल पर सर्च करके ज्वाइन करके सीख सकते हैं।
मगर हम आपको रिकमेंट करेंगे कि आप इंटेलिजेंट इन्वेस्टर नाम की किताब को पढ़ें और उससे सीखें।

शेयर मार्केट में पैसा कब लगाएं।

 ज्यादातर लोग आपको यह सीख देंगे कि जब शेयर मार्केट बहुत ज्यादा मुनाफे की स्थिति में चल रहा हो तब आपको पैसा लगाना चाहिए मगर यह गलत है।
आपसे अनुरोध है कि जब कंपनियां घाटे में होंगी तब आप यह खोजें कि कौन सी कंपनी को मुनाफा हो सकता है आने वाले समय में और बड़ी ही बुद्धिमानी से एक अच्छी कंपनी का शेयर सस्ते दामों में खरीद लें ताकि आने वाले समय में आप ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सके हैं।

भारतीय शेयर मार्केट लॉकडाउन में बहुत नीचे गिर गया है इसी को भरने में कितना समय लगेगा।

इस बारे में कोई भी सटीक जवाब नहीं दे सकता आपको इंतजार करना होगा।

अच्छे शेयर का चुनाव कैसे करें।

 जिस कंपनी का आप शेयर खरीदना चाहते हैं उस कंपनी की हिस्ट्री को देखें कि उसने बीते 5 महीने में बीते 1 साल में या बीते 3 साल में किस तरह की ग्रोथ ली है। उसके आने वाले नहीं सर्विसेज उसके प्रोडक्ट के बारे में अच्छे से समझे।
 आप उस कंपनी के मैनेजमेंट पियाई रेशियो और अलग-अलग तरह के टेक्निकल जानकारियों को ग्राफ के माध्यम से ले सकते हैं मनीकंट्रोल की वेबसाइट पर जाकर के या फिर निफ्टी और सेंसेक्स की वेबसाइट पर जाकर भी आप पता कर सकते हैं।

शेयर मार्केट में कम से कम कितना पैसा लगा सकते हैं।

 पैसा अलग-अलग कंपनियों के ऊपर निर्भर करता है। मगर एक अच्छी कंपनी का शेयर अब ₹100 से लगा सकते हैं।

क्या मुकेश अंबानी शेयर मार्केट में निवेश करते हैं।

जी हां हर सक्सेसफुल इंसान शेयर बाजार में निवेश करता है।

 निष्कर्ष।

 अंततः हम इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि आप शेयर मार्केट में पैसा लगाकर मुनाफे का काम करेंगे अगर आप अच्छे से कंपनियों को चुन पाते हैं तो।

 एक बात हमेशा याद रखें कि शेयर बाजार सरकारी जगह है यहां किसी भी तरह की समस्या आने पर अब सी बी नाम के ऑर्गेनाइजेशन में रिपोर्ट दर्ज कर सकते हैं।

 आप शेयर मार्केट के बारे में ऑनलाइन पढ़ सकते हैं दर इंटेलीजेंट इन्वेस्टर जैसे किताब को भी पढ़ सकते हैं आप जितनी ज्यादा जानकारी लेंगे आप उतना आसानी से एक अच्छी कंपनी को ढूंढ पाएंगे। यह मुश्किल इसलिए हो जाता है क्योंकि हमारे पास बहुत सारी कंपनियां है इनमें से कौन सी कंपनी आने वाले भविष्य में अच्छा करेगी यह परखना एक बहुत बड़ी कला है जिसे बार-बार प्रेक्टिस करके सीखा जाता है।

 हम उम्मीद करते हैं कि आप जल्दी से जल्दी शेयर मार्केट में पैसा लगाएंगे और इसके बारे में जानकारी लेंगे और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाएंगे।

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiBali.com के संस्थापक और लेखक बादल प्रधान हूँ। मुझे नवीनतम तकनीक और गैजेट्स के बारे में जानने और दूसरों को सिखाने में मज़ा आता है इसलिए मैं 3 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। इस ब्लॉग के अलावा, मैं 3 से 4 ब्लॉग भी चलाता हूं। इसी तरह, आप लोग हमारे साथ जुड़े रहें, और हम आप के साथ नॉलेज शेयर करते रहेंगे।

Leave a comment