Paytm account delete कैसे करें

अगर आपके पास paytm एप्लीकेशन है और आप पैसों का लेनदेन करने के लिए इसका इस्तेमाल करते है, और अब आप इस एप्लीकेशन के द्वारा मिलने वाली सुविधाओं से संतुष्ट नहीं है और उसे डिलीट करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो आजकल एका आपके लिए बड़ा ही फायदेमंद हो सकता है क्योंकि आज Paytm account delete kaise kare के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। 

Paytm account को delete kaise kare यह गूगल पर सर्वाधिक बार सर्च किया जाने लगा जब फेसबुक डाटा लीक कांड हुआ था उस वक्त हर कोई अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए एप्लीकेशंस को डिलीट कर रहा था अब पता नहीं फेसबुक के बाद पेटीएम का नाम कहां से आ गया मगर लोग इसे भी डिलीट करना चाहते थे अगर आप भी उनमें से एक है और इसे डिलीट करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें। 

Paytm क्या है

यह एक भारतीय एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल पैसे का लेनदेन करने के लिए किया जाता है इस एप्लीकेशन को एक भारतीय व्यक्ति ने बनाया है और वर्तमान समय में यह एप्लीकेशन फोन पर और गूगल पर जैसे विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन की एक competitor बनकर खड़ी है। 

अगर आप किसी दुकान में जाएंगे तो पेटीएम का क्यूआर कोड को अवश्य दिखेगा जिसे लोग स्कैन करके पेमेंट का भुगतान करते हैं अगर आप इन सब के बारे में जानते हैं तो पेटीएम कंपनी क्या करती है और किस प्रकार भारत के कुछ नामी और बड़े कंपनियों में से एक मानी जाती है इसकी पूरी जानकारी आपको होगी। 

Paytm कैसे काम करता है

अगर आप Paytm एप्लीकेशन को डाउनलोड करेंगे तो आप जो लेनदेन कर रहे हैं यह पता चलता है कि आप कितने हैं मूल्य का सामान खरीद पाते हैं और उस जानकारी को विभिन्न कंपनियों के साथ साझा करके यह कंपनी पैसा कमाती है इसके अलावा किसी दुकान में अपने पेटीएम का क्यूआर कोड देखा होगा जिसका इस्तेमाल करके एक दुकानदार इंटरनेट के जरिए पैसे का लेन-देन करता है उस क्यूआर कोड को बेचकर भी यह कंपनी अच्छा पैसा कमाती है। 

इस प्रकार पेटीएम वर्तमान समय की एक प्रचलित कंपनी बन चुकी है और हर कोई ऐसे लेनदेन करने के लिए और पैसों को सुरक्षित रखने के लिए पेटीएम का इस्तेमाल कर रहा है क्योंकि पेटीएम ने अपनी बैंक सुविधा भी शुरू की है। अगर इन सभी जानकारियों को समझने के बाद आप पेटीएम को डिलीट करने की प्रक्रिया के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दी गई निर्देश को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

Paytm account delete करने का तरीका

पेटीएम एक प्रतिष्ठित कंपनी है वह अपने किसी भी ग्राहक को तकलीफ में नहीं देख सकती इस वजह से सभी ग्राहकों की सुविधा के लिए बड़े ही आसान प्रक्रिया रखे गए हैं जिसका कोई भी व्यक्ति बड़ी सरलता से पालन करके अपने अकाउंट को डिलीट कर सकता है और इस प्रक्रिया का पालन करने के लिए नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना अनिवार्य है। 

सबसे पहले पेटीएम एप्लीकेशन को ओपन करें और अगर आपके पास ऐसा कोई एप्लीकेशन नहीं है तो गूगल पर पेटीएम सर्च करें और उसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 

Paytm के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आपको प्रोफाइल का पीएच दिखेगा जहां क्लिक करने पर और नीचे स्क्रॉल करने पर आपको ऑल कैटेगरी का एक विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करें। अब आपके समक्ष जो इंटरफ़ेस खुलेगा उसके नीचे स्क्रॉल करने पर आपको सेटिंग का एक विकल्प मिलेगा। 

सेटिंग में बहुत सारे ऑप्शन के बीच I want to close my account के नाम से भी आपको एक ऑप्शन मिल जाएगा। जिस पर क्लिक करते ही आप अपना paytm एकाउंट बंद कर पाएंगे। 

अगर आपने पेटीएम का बैंक इस्तेमाल किया है तो जिस मोबाइल नंबर से आपने पेटीएम का बैंक अकाउंट खुलवाया है उस मोबाइल नंबर के बारे में पूछा जाएगा और उस मोबाइल नंबर को देने के बाद आप को पासबुक का फ्रंट इमेज अपलोड करने को कहा जाएगा जिसके बाद आपको पासबुक और Paytmका बैंक अकाउंट बंद करने और सभी सामग्री को कैंसिल करने का विकल्प मिलेगा।

> अमेजॉन से पैसा कैसे कमाए

> Computer में Voice Typing कैसे करें

कंप्यूटर से Paytm अकाउंट कैसे delete करे 

अगर आप कंप्यूटर या किसी और तरीके से अगर अपना पेटीएम अकाउंट बंद करना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए निर्देश का आदेश अनुसार पालन करना होगा मगर इसके अलावा कुछ अन्य तरीके भी हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने कंप्यूटर या किसी और एप्लीकेशन से पेटीएम अकाउंट को बंद कर सकते हैं उसके बारे में जानकारी नीचे दी गई है। 

एक साधारण तरीका यह भी है कि आप आपने मोबाइल में ईमेल के जरिए [email protected] पर जा कर एक मेल भेज दें, जिसमे आप अपना अकाउंट क्यों बंद करना चाहते है के बारे में बताए और इसके बाद आपसे आखिरी 3 पेटीएम के द्वारा किए गए लेनदेन के बारे में जानकारी पूछी जाएगी इस जानकारी को साझा करने के बाद आप अपने पेटीएम में अकाउंट को बंद कर पाएंगे यह एक सरल तरीका है जिसके लिए आपको कोई भी अधिक कार्य करने की आवश्यकता नहीं है। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़ने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि Paytm account delete kaise kare और इस अकाउंट को कैसे बंद किया जाता है यह कैसे कार्य करती है और यह किस प्रकार का अकाउंट है इसके बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी आज के लिखने दिया गया अगर इसलिए को पढ़ने के बाद आप पेटीएम से जुड़ी सभी आवश्यक सवालों की जानकारी को इकट्ठा कर पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार हमें कमेंट में बताना ना भूले। 

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiBali.com के संस्थापक और लेखक बादल प्रधान हूँ। मुझे नवीनतम तकनीक और गैजेट्स के बारे में जानने और दूसरों को सिखाने में मज़ा आता है इसलिए मैं 3 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। इस ब्लॉग के अलावा, मैं 3 से 4 ब्लॉग भी चलाता हूं। इसी तरह, आप लोग हमारे साथ जुड़े रहें, और हम आप के साथ नॉलेज शेयर करते रहेंगे।

Leave a comment