Online पढाई कैसे करें, इसके फायदे और नुकसान

दोस्तो जैसा की आप सभी जानते है कि हमारे देश भारत के साथ साथ दुनिया के और कई देशों कि सरकार ने lockdown का ऐलान कर दिया है।

इसके चलते सभी school को बंद करने का आदेश दिया गया है। क्योंकि पूरी दुनिया में कोरोना बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। हालाकि अब lockdown खत्म हो चुका है लेकिन अब भी सरकार ने school खोलने का order नहीं दिया है।  

जिसके चलते बच्चो कि पढ़ाई काफी पीछे हो रही है लेकिन इस परिस्थिति को देखते हुए कई ऑनलाइन classes

तो आज हम आपको इस article मे ये बताएंगे की online पढ़ाई कैसे करे? इसके क्या फायदे और क्या नुकसान है? तो कृपया हमारे इस article को अंत तक पढ़िए मै आपको यकीनन कह सकता हूं कि आप ये बिल्कुल ही आसानी से online classes के बारे में समझ जाएंगे।  

Online पढाई क्या है?

अगर कोई व्यक्ति internet कि सुविधा से पढ़ाई करता है उसे है online पढ़ाई कहते है। इस वक्त लगभग सभी बच्चों कि school बंद है सभी बच्चे आज कल internet कि माध्यम से youtube, google, जैसे apps पर पढ़ाई कर रहे है।

इससे बच्चे आसानी से अपनी पढ़ाई घर बैठे कर रहे है। उन्हे कहूं जाने कि जरूरत नहीं है। इससे ये भी फायदा हो रहा है कि सभी बच्चे social distancing के नियम का पालन भी कर रहे है और साथ साथ अपनी पढ़ाई भी कर ले रहे हैं। 

इस सुविधा को स्कूल के लोग भी आगे ले जाना चाहते है क्योंकि वे भी अपने घर बैठ कर ही बच्चो को पढ़ा दे रहे है। 

इसे भी पढ़ें

इसे भी पढ़े:

> ISRO में job कैसे पाये?

>NASA में job कैसे पाये?

Online पढ़ाई का फायदा

इस online पढ़ाई से बच्चो को कई फायदे है तो आइए इसके फायदे के बारे में हम आपको विस्तार से बताते है। 

  • जैसा कि आप सभी जानते है कि बच्चे किताब कौपी कि जगह laptop या mobile पर ज्यादा ध्यान देते है। तो बच्चे online पढ़ाई मनोरंजन के रूप में कर लेते है।
  • बच्चो को या फिर शिक्षको को स्कूल आने जाने मे काफी समय लगता है लेकिन online पढ़ाई मे को घर बैठे पढ़ाई करते हैं जिससे समय कि वचत होती हैं अगर आप चाहे तो इस समय पर आप extra class भी कर सकते है। 
  • online पढ़ाई मे बच्चो को ये बता चल जाता है कि online पढ़ाई होती कैसे है जिससे उन्हे आगे online पढ़ाई करने ने कोई दिक्कत नहीं होगी। 2020 
  • ज्यादातर बच्चे school में अपने टीचर कि दर के चलते अपने dought को clear नहीं कर पाते है लेकिन online पढ़ाई मे उन्हें डर नहीं लगता है। जिससे वी अपने doubts आसानी से clear कर सकते है। 
  • इससे सबसे बड़ा फायदे ये है कि सभी बच्चे या सभी शिक्षक अपने घर से ही पढ़ा सकते है। जिससे सभी अपने घर में रहते है और korona जैसे ख़तरनाक virus से सुरक्षित रहते है। 

Online पढ़ाई का नुकसान 

वो एक कहावत है कि जिस चीज से हमे फायदा होता है उससे हमे नुकसान भी होता है। आइए अब हम आपको इसे होने वाले कुछ नुकसान के बारे में बताते है।

  • दोस्तो आप जानते है कि बच्चे जब घर पर रहते है तो उनके मन मे काफी ज्यादा हलचल रहती है और वो बदमाशी करते है। इससे उन्हें पढ़ाई करने से मन हट सकता है। 
  • जब बच्चे online पढ़ाई करते है तो ही सकता है कि उनका मन बहक जाए और वो मोबाइल पर कुछ गलत चीज़ भी देख सकते है। जिससे उन्हें गलत ज्ञान भी मिल सकता है। 
  • online पढ़ाई मे internet काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर बच्चे online पढ़ाई कर रहे है और बीच मे नेटवर्क भाग जाए तो बच्चो कि पढ़ाई disturb हो सकती है।
  • कुछ बच्चे गरीब घर से होते है जिसके कारण उनके पास mobile phone नहीं होता है। ऐसी स्थिति में वे online पढ़ाई कैसे कर सकते है। 
  • आज भी कुछ ऐसे बच्चे व शिक्षक है जिनके पास internet से संबंधित पूरी जानकारी नहीं है। उसके कारण उन्हें online पढ़ाई करने मे दिक्कत महसूस होती है। 
  • Online पढ़ाई मे बच्चो को जब पढ़ने का मन नहीं करता है तो वे बहाने बनाने लगते है। जैसे कि नेटवर्क नहीं आ रहा है, आवाज सुनाई नहीं दे रहा है, साफ़ दिखाई नहीं दे रहे है, आदि। 

Online पढाई कैसे करें

Online पढाई कैसे करें, इसके फायदे और नुकसान

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए हमारे पास mobile, laptop, computer जैसे कुछ चीज़ रहना जरूरी है तब ही हम online पढ़ाई कर सकते है। 

इसमें लिए हमारे पास कोई अच्छा platform चाहिए जहां पर हमे सभी विषयो कि शिक्षा अच्छे से मिल सके।  

बच्चों की Online पढाई कैसे करें

आप बच्चो कि online पढ़ाई YouTube, google जैसे आप से कर सकते है। इससे आप आसानी से किसी भी subject के बारे में आसानी से ज्ञान प्राप्त कर सकते है। 

Jio Phone से Online पढाई कैसे करें

आप jio Phone मे भी आसानी से online पढ़ाई कर सकते है। जिसके लिए आपको jio store से youtube app install कर लेना है। उसके बाद आप उसे खोल कर अपने विषय के बारे में search करके ज्ञान प्राप्त कर सकते है। 

online पढाई App

आज कल कई ऐसे app आ गए है जिससे आप आसानी से online पढ़ाई कर सकते है और अपने सारे doubts को आसानी से clear भी कर सकते है। 

तो आपको ऐसे कुछ ऐप्स के बारे में बताते है। 

  • BYJU’s – byju’s एक प्रकार का learning app है इसकी मदद से आप किसी भी क्लास का कोई भी subjects को आसानी से पढ़ सकते है। इसमें आप कुछ course free में कर सकते है और कुछ course के लिए आपको पैसे देने पड़ते है। 
  • Unacademy – Unacademy एक भारत का सबसे बड़ा online platform है जिसपर आप अपना course आसानी से complete कर सकते हैं। यहां पर सभी तरह के course उपलब्ध है। कुछ course free मे है और कुछ course के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। अगर आप शिक्षक है तो आप इस पर पढ़ा भी सकते है। यहां पर आपको क्लास कि पढ़ाई से लेकर के जॉब कि तैयारी तक courses उपलब्ध है। 
  • Toppr – toppr भी एक online पढ़ाई का माध्यम है। इसके जरिए आप class 5 से लेकर के class 12 तक कि पढ़ाई बिल्कुल मुफ्त मे कही भी और कभी भी कर सकते है। 

अन्तिम शब्द

आज हमने आपको उस article मे ये बताया कि आप online पढ़ाई कैसे कर सकते है? इसके क्या फायदे हैं तथा उसके क्या नुकसान है? आप online पढ़ाई कैसे कर सकते है। 

हमने आपको ये भी बताया कि आप कहा कहा online पढ़ाई कर सकते है। इससे संबंधित कुछ platform हमने आपको बताया ताकि आप ये भी जान जाए कि कौन सा platform आपके लिए अच्छा है और आप उससे अपनी पढ़ाई करे। 

तो दोस्तो अगर ये article आपको अच्छा लगा तो आप हमे नीचे comment करके जरूर बताए। आपबिए अपने फ्रेंड्स के पास या अपने सोशल मीडिया जैसे Whatsapp, Facebook, Instagram  पर भी share कर सकते है। 

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiBali.com के संस्थापक और लेखक बादल प्रधान हूँ। मुझे नवीनतम तकनीक और गैजेट्स के बारे में जानने और दूसरों को सिखाने में मज़ा आता है इसलिए मैं 3 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। इस ब्लॉग के अलावा, मैं 3 से 4 ब्लॉग भी चलाता हूं। इसी तरह, आप लोग हमारे साथ जुड़े रहें, और हम आप के साथ नॉलेज शेयर करते रहेंगे।

3 thoughts on “Online पढाई कैसे करें, इसके फायदे और नुकसान”

Leave a comment