मेरा जन्मदिन कब है | Mera JanmDin Kab Hai | मेरा जन्मदिन कब आता है | खुद का जन्म दिन जानने का तरीका हिंदी में!

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि आजकल नए फैशन के रूप में बर्थडे पार्टी को भी बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है चाहे वह छोटे बच्चे का बर्थडे पार्टी हो या फिर किसी जवान आदमी का सभी अपने अपने बर्थडे पार्टी को बहुत ही धूमधाम से मना रहे हैं और बर्थडे पार्टी को एक अलग तरह की संज्ञा दे रहे हैं। 

तो जब कोई दूसरे का बर्थडे पार्टी देखता है तो उसका भी मन करता है कि वह भी अपना बर्थडे पार्टी इसी तरह ही धूमधाम से मनाए लेकिन उसके लिए उसे भी अपना बर्थडे याद होना चाहिए। अधिकतर लोगों को अपना बर्थडे याद रहता है लेकिन कुछ कुछ ऐसे लोग होते हैं जिन्हें अपना बर्थडे याद नहीं रहता है। 

तो दोस्तों अगर आप भी अपना बर्थडे पार्टी मनाना चाहते है तो आपका जन्मदिन का date याद रहना चाहिए। क्योंकि जब तक आपको अपना date of birth याद नहीं रहेगा। तो अगर आपको अपना birthday याद है। तब तो ठीक है लेकिन अगर आपको birthday याद नहीं भी है तो कोई बात नहीं हम आज आपको इस आर्टिकल मे ये बता देंगे कि आप अपना birthday खुद कैसे पता कर सकते हैं। 

तो अगर आप अपना birthday जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। हमारे इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको ये तो नहीं पता चलेगा कि आपका Birthday कब है लेकिन हम आपको ऐसे कुछ तरीके जरूर बताएंगे जिससे आप अपना birthday खुद पता कर सकते हैं।  

मेरा जन्मदिन कब है?

तो दोस्तों अगर आपको अपना जन्मदिन नहीं पता है तो घबराइए मत क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के नीचे कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपना जन्म दिन पता कर सकते हैं और अपने जन्मदिन के शुभ अवसर पर दोस्तों के संग पार्टी भी कर सकते हैं। 

JanmDin-wish
happy birthday wishes

खुद का जन्मदिन पता करने के 6 तरीके | मेरा जन्मदिन कब आता है पता करने के तरीके

तो चलिए अब हम आपको अपने जन्मदिन को खुद पता करने के 6 ऐसे तरीकों के बारे में बताते हैं जिसकी मदद से आप अपने जन्मदिन को आसानी से पता कर सकते हैं कि आपका जन्मदिन कब है और आप अपने जन्मदिन को अपने दोस्तो और परिवार वालों के साथ मजे भी कर सकते है। 

 1. आपका माताजी को पूछ के

आपका माताजी को पूछ मेरा जन्मदिन कब है

तो अगर आप अपना जन्मदिन नहीं जानते हैं तो सबसे आसान तरीका है कि आप अपने माता जी से पूछ कर अपना जन्मदिन पता कर सकते है। क्योंकि सब मां को अपने बेटे की जन्मदिन पता जरूर रहती है और आप भी अपनी माता से अपना जन्मदिन पूछ सकते हैं और  मै यकीन के साथ कह सकता हूं कि आपको वह आपका जन्मदिन अच्छे से बता सकती हैं कि आपका जन्मदिन कब है। 

2. आपका पिताजी को पूछ के

आपका पिताजी को पूछ मेरा जन्मदिन कब है

दोस्तों हम आपको बताते कि आप अपने माताजी के साथ-साथ आप अपने पिताजी से भी पता कर सकते हैं कि आपका जन्मदिन कब है क्योंकि आपके पिताजी भी आपके जन्मदिन को अच्छे से याद रखे होंगे। क्योंकि हर बात चाहता है कि उसका बेटा एक दिन बड़ा आदमी बने और बड़ा आदमी बनने की खुशी में अपने जन्मदिन पर एक धूमधाम से पार्टी मनाए। तो आप अपने पिताजी से भी पूछ कर अपने जन्मदिन के बारे में पता कर सकते हैं। 

3. आपका जन्म प्रमाण पत्र से

जन्म प्रमाण पत्र से जन्मदिन कब है जाने

दोस्तो तो आपको यह बात तो पता ही होगा कि जब भी किसी बच्चे का जन्म होता है तो उसका जन्म प्रमाण पत्र बनाया जाता है ताकि अगर भविष्य में कभी उसे कुछ हो जाए तो उसके जन्म प्रमाण पत्र के जरिए उसके सारे संपत्ति या किसी भी प्रकार के निजी चीज को संभाला जाए। तो जब किसी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनता है तो उस जन्म प्रमाण पत्र पर आपका डेट ऑफ बर्थ भी रहता है तो जाहिर सी बात है कि आपके भी जन्म प्रमाण पत्र पर आपका डेट ऑफ बर्थ जरूर होगा। तो आप अपने जन्म प्रमाण पत्र देखकर भी अपना जन्मदिन पता कर सकते हैं। 

4. आपका आधार कार्ड से

आधार-कार्ड-से-जन्मदिन-कब-है-जाने

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आजकल हमारे देश भारत में सभी के लिए आधार कार्ड बनवाना जरूरी हो गया है और आधार कार्ड पर आपके नाम पता के साथ-साथ आपका डेट ऑफ बर्थ भी रहता है तो आप अपना आधार कार्ड भी देखकर अपना डेट ऑफ बर्थ पता कर सकते हैं। 

5. आपका मेट्रिक सर्टिफिकेट से

मेट्रिक सर्टिफिकेट से जन्मदिन कब है जाने

अगर आप मैट्रिक की परीक्षा दे चुके हैं या मैट्रिक पास कर चुके हैं तो आप अपने मैट्रिक सर्टिफिकेट को भी देख कर अपना जन्मदिन पता कर सकते हैं कि हर मैट्रिक सर्टिफिकेट पर आपका डेट ऑफ बर्थ जाता है। जिसे आप आसानी से देख सकते हैं आपको इसे देखने के लिए किसी की मदद लेने की कोई जरूरत नहीं है आप इसे खुद देखकर और खुद अपना जन्मदिन पता कर सकते हैं

6. आपका वोटर आई.डी. कार्ड से

वोटर आई.डी. कार्ड से जन्मदिन कब है जाने

जब कोई भी व्यक्ति 18 साल से ऊपर का हो जाता है तो उसका वोटर आईडी कार्ड बनाया जाता है और उस वोटर आईडी पर उस आदमी का नाम और पता के साथ-साथ डेट ऑफ बर्थ भी रहता है तो आप अपना वोटर आईडी भी देख कर अपना जन्मदिन का पता लगा सकते हैं। 

दोस्तों का जन्मदिन पता करने के तरीके

तो दोस्तों चलिए अब हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिससे आप अपने दोस्तों के जन्मदिन का भी पता लगा सकते हैं। 

कॉलेज का पहचान पत्र(ID Card)से

दोस्तों आप सभी जानते हैं कि आप जिस पी कॉलेज में पढ़ते है उस कॉलेज के पहचान के लिए आपको कॉलेज के तरफ से एक पहचान पत्र दिया जाता है और उस पहचान पत्र में सभी बच्चों के नाम और पता के साथ-साथ उनका डेट ऑफ बर्थ भी रहता है तो अगर आप अपने दोस्त का डेट ऑफ बर्थ पता करना चाहते हैं तो उसके आईडेंटिटी कार्ड से उसका डेट ऑफ बर्थ पता कर सकते हैं।    

2. फेसबुक प्रोफाइल से

आजकल लगभग सभी लोग फेसबुक चलाते हैं तो अगर आप अपने किसी भी दोस्त का birthday पता करना चाहते हैं और अगर आपका वह दोस्त फेसबुक यूज करता है तो आप उसके फेसबुक प्रोफाइल से भी उसका डेट ऑफ बर्थ पता कर सकते हैं। 

3. इंस्टाग्राम प्रोफाइल से

आजकल की लगभग सभी जवान लड़की जहां तक ऐसा कर्म का प्रयोग करते हैं तो आप उनके इंस्टाग्राम प्रोफाइल से भी उनका डेट ऑफ बर्थ आसानी से पता कर सकते हैं। 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दोस्तों चलिए हम आपको इससे संबंधित कुछ सवालों के जवाब बताते हैं। जो की अक्सर हमसे पूछे जाते हैं।

जन्मदिन का हमारे जीवन में बहुत ही महत्व है क्योंकि जन्मदिन से ही हमे पता चलता है कि हम किस दिन जन्म लिए थे और फिर जन्मदिन से हमें ये भी पता चलता है कि हम कितने वर्ष के हुए हैं।

क्यों की जन्मदिन हमारे लिए एक खुशी का दिन होता है। इसलिए हम केक करके अपने खुशी को जाहिर करते है। 

ऐसी कोई रीत नहीं है कि हमें जन्मदिन क्यों नहीं मानना चाहिए अगर हमारा मन है तो हम अपना जन्मदिन मना सकते हैं अगर नहीं मन है तो नहीं मना सकते है इसमें किसी भी प्रकार का बंधन है।

केक काट कर और बचे का फ्रेंड्स को बुला कर अपने बच्चो का जन्मदिन आसानी से मना सकते है।

गूगल का जन्मदिन कब है27 September 2005
मायावती का जन्मदिन कब है15 January 1956
मोदी जी का जन्मदिन कब है17 September 1950
सलमान खान का जन्मदिन कब है27 December 1965
अमिताभ बच्चन का जन्मदिन कब है11 October 1942
भगत सिंह का जन्मदिन कब है28 September 1907
गांधी जी का जनम दिन कब है2 October 1869
सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन कब है23 January 1897

>सबसे अच्छा गेम कौन सा है

>Jiotv डाउनलोड कैसे करें

>MFG Date Meaning In Hindi

अन्तिम शब्द

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ये बताया कि आप कैसे अपना और अपने दोस्तो का birthday पता कर सकते है। तो उम्मीद करते है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। 

तो अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही इसे अपने सोशल मीडिया जैसे whatsapp, facebook, instagram पर भी शेयर करे। ताकि आपसे जुड़े सभी व्यक्तियों को इस के बारे में पता चल जाए। 

अगर ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताए। 

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiBali.com के संस्थापक और लेखक बादल प्रधान हूँ। मुझे नवीनतम तकनीक और गैजेट्स के बारे में जानने और दूसरों को सिखाने में मज़ा आता है इसलिए मैं 3 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। इस ब्लॉग के अलावा, मैं 3 से 4 ब्लॉग भी चलाता हूं। इसी तरह, आप लोग हमारे साथ जुड़े रहें, और हम आप के साथ नॉलेज शेयर करते रहेंगे।

1 thought on “मेरा जन्मदिन कब है | Mera JanmDin Kab Hai | मेरा जन्मदिन कब आता है | खुद का जन्म दिन जानने का तरीका हिंदी में!”

Leave a comment