Koo App – भारतीय Twitter Alternative

दोस्तो आप सभी जान रहे है कि आजकल भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भारत को आत्मनिर्भर भारत बनाने कि तैयारी कि जा रही है। 

इसके लिए कई सारे फील्डो मे भारत सरकार द्वारा काम चलाया जा रहा है इसमें से एक फील्ड social media भी है। भारत कि कई companies अपने नए नए apps के साथ भारत को आत्मनिर्भर भारत बनाने में सहायता कर रही है। 

तो हम आज आपको एक ऐसी ही social media app Koo app के बारे में सबकुछ बताएंगे। जिसे भारत का twiitter कहा जा रहा है। इसके लगभग सारे features twitter जैसी है। इस app को कई बड़े बड़े नेताओ से भी support किया जा रहा है। 

तो अगर आप koo app के बारे में अच्छी तरह जानना चाहते है तो हमारे इस article को अंत तक पढ़े मै आपको यकीनन कह रहा हूं कि आपको इस article को पढ़ने के बाद koo app के बारे में सबकुछ पता चल जाएगा। 

Koo App क्या है – What is Koo App in Hindi

Koo: Connect with People!
Koo: Connect with People!
Developer: Koo India
Price: Free
App NameKoo App
Rating4.6
App Size20MB
Operating SystemAndroid, iOS

देश में आत्मनिर्भर भारत पर काफी ज्यादा जोरो शोरो से काम चल रहा है और इसी क्रम मे koo app कि भी काफी ज्यादा चर्चे हो रही है। तो आपके मन में यह सवाल जरूर उठता होगा की आखिर koo app है क्या?

इस app को मार्च 2020 मे market ने लाया गया है। इसकी शुरुआत अप्रनेया राधाकृष्णन और मयंक बिद्वरका ने मिल कर किया था। हालाकि उस समय यह app बहुत कम famous था लेकिन उसके बाद कई दिग्गजों ने इसका नाम लिया जिससे लोगो ने koo app के बारे में जाना। 

इस app को आपको smart phone मे चलने के लिए android version और iphone मे चलने के लिए ios vertion निकाला गया है। ताकि आप इस app को अपने smart phone और अपने iphone दोनों मे use कर सके।

Koo App के Features

इस app के काफी ज्यादा features twitter के features से मिलते जुलते है। आप इसपर twitter कि है तरह किसी को भी follow कर सकते और आपको भी कोई follow कर सकता है। इसके बाद आप उससे message से बात भी कर सकते है। 

इसके आलावा आप इस app पर अपना photo या video भी upload कर सकते है। इस app कि सबसे खास बात यह है कि आप इसके language को अपने अनुसार बदल सकते है। आप इस app पर 400 characters भी लिख सकते है। 

Koo App के CEO कौन है?

अब आपके मन मे यह सवाल जरूर उठता होगा की आखिर koo app के CEO कौन है जो इसे इतना अच्छे से चलते है। तो दोस्तो हम आपको बता दें कि इसके CEO का नाम अप्रमेया राधाकृष्णन है।

Koo App काम कैसे करता है?

यह app बहुत ही normal तरीके से काम करता है। Koo app पर आप twitter कि तरह ही photos और videos share कर सकते है। और इसमें आप DMS के जरिए एक दूसरे से chat कर सकते है। 

इस app का मुख्य उद्देश्य यह है कि सभी भारतीय एक साथ जुड़ सके और अपनी बातो को जिसके सामने रखना चाहते है उसके सामने रख सके। क्युकी ज्यादातर लोग जो बात किसी को पहचाना चाहते है उनके पास पहुंच नहीं पता है इसे देखते हुए इस app को बनाया गया ही ताकि आप जिसके समक्ष अपना बात रखना चाहते है उसके सामने आप direct अपना बात रख सके।

ताकि आपके बारे में उस व्यक्ति को पता चल जाए और वो आपकी मदद कर सके। 

Koo ऐप Download कैसे करे?

अगर आप इसे download करना चाहते है तो हम आपको नीचे कुछ steps बताते है जिससे आपको ये app download करने मे आसानी होगी। 

  • दोस्तों आजकल सब के mobile में play store तो होता ही है, आप उसे खोल ले। 
  • उसके बाद आप उसके search box में koo लिखकर search करें। 
  • उसके बाद आपको को का option मिलेगा, आपको उस पर click कर देना है। 
  • उसके बाद आपको download का option दिखेगा आपको download पर click कर देना है। 
  • आप जैसे ही download पर click करेंगे आपके mobile मे यह app download होने लगेगा। 

कुछ देर बाद यह आपके mobile मे download हो चुका होगा और आप इसका उपयोग भी कर सकते है। 

Koo App का इस्तेमाल कैसे करे?

दोस्तो हम आपको बातादे कि koo app का इस्तेमाल करना कोई बहुत बड़ा काम नहीं है इसे आप बहुत आसानी से अपने इस्तेमाल मे ला सकते है। अगर आपको इस app को इस्तेमाल करने मे कोई परेशानी होती है तो चलिए हम आपको बता रहे है कि आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है। 

आप इस app को डाउनलोड करने के बाद जैसे ही ओपन करते है तो आपको language use करने का option मिलता है आप इसे अपने अनुसार किसी भी भाषा में कर सकते है। 

उसके बाद आपको इसमें अपना mobile number डालना है उसके बाद आपके mobile पर इसका verify code आयगा। आपको इस कोड को डालना है उसके बाद यह app पर आपका mobile number link हो जाएगा और आप इस app का उपयोग भी कर सकते है। 

क्या Koo App, Twitter से बेहतर है?

एक तरह से देखा जाए तो यह app बिल्कुल twitter कि है तरह है। इसमें लगभग सब कुछ twitter से मिलता जुलता है। लेकिन इसमें कुछ ऐसे features है जो कि twitter से भी बेहतरीन है इसलिए आप कह सकते है कि यह app twitter से बेहतर है। 

Koo App का मालिक कौन है?

दोस्तो इसके मलिक का नाम अप्रमेया राधाकृष्णन है। इसको अप्रमेया राधाकृष्णन ने march 2020 मे start किया था। 

Koo app किस देश का है?

अब आप अंदाजा लगा चुके होंगे कि जब यह app भारत कि आत्मनिर्भर बनाने में मदद कर रहा है तो यह अवश्य भारत का ही होगा। तभी भारत के कई बड़े बड़े नेता वर मंत्री इस app का support कर रहे है। 

क्या Koo App इस्तमाल के लिए सुरक्षित है?

हा इस app को इस्तेमाल करने मे कोई खतरा नहीं है यह app आपके लिए एकदम सुरक्षित है। क्युकी ये app ना आपका कोई देता चुराता है और नहीं आपके किसी भी information को दूसरे तक पहुंच ने देता है। 

अगर आप खुद भी इसका email id या password भूल जाते है तो आपको भी इस app को दोबारा खोलने मे थोड़ा मुश्किल हो सकता है। तो आप इसीसे अंदाजा लगा सकते है कि यह app कितना सुरक्षित है।

अन्तिम शब्द

इसे भी पढ़े:

>Soundcloud क्या है

>Clubhouse App क्या है?

>Tiktok जैसे Indian App कौन सा है?

आप हमारे इस article को अंत तक पढ़े उसके लिए मै अपका सुक्रियादा करता हूं। और इसके साथ साथ मै पूरे यकीन के साथ यह कह रहा हूं कि इस article मे बताई गई koo app के बारे में सारी बाते अपको अच्छी तरह से समझ मे आ गई होगी। 

तो अगर आपको हमारा ये article अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर share करे ताकि आपके दोस्त भी इसके बारे में अच्छी तरह से जान जाए और हा आप इसे अपने social media जैसे whatsapp, facebook, instagram पर share करना न भूले। 

अगर आपको हमारा ये article अच्छा लगा तो हमे comment करके जरूर बताए।  

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiBali.com के संस्थापक और लेखक बादल प्रधान हूँ। मुझे नवीनतम तकनीक और गैजेट्स के बारे में जानने और दूसरों को सिखाने में मज़ा आता है इसलिए मैं 3 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। इस ब्लॉग के अलावा, मैं 3 से 4 ब्लॉग भी चलाता हूं। इसी तरह, आप लोग हमारे साथ जुड़े रहें, और हम आप के साथ नॉलेज शेयर करते रहेंगे।

2 thoughts on “Koo App – भारतीय Twitter Alternative”

Leave a comment