E-Sim क्या होता है, कैसे चालू करें? (Active करने का पूरी जानकारी)

बहुत से लोग E-Sim टेक्नोलॉजी के बारे में जानते हैं, परंतु अभी भी ऐसे कई लोग हैं जो इसके बारे में नहीं जानते हैं। इसकी वजह यह है कि, अभी के समय में सभी स्मार्टफोन इस कनेक्टिविटी वाले ऑप्शन को बढ़ावा नहीं दे रहे हैं। जिसका कारण यह हो सकता है कि, यह एक महंगी टेक्नोलॉजी है। क्योंकि इसमें डायरेक्ट मदर बोर्ड पर एक डेडीकेटेड लोकेशन बनाने की आवश्यकता होती है। हालांकि हो सकता है कि, आगे बढ़ने पर स्मार्टफोन में यह सुविधा मिलने लगे। फिलहाल यहां हम इस आर्टिकल में आपको जानकारी दे रहे हैं कि “E-Sim क्या है” और ” E-Sim Activate कैसे करें।”

E-Sim क्या है?

ESIM: Embedded-Subscriber Identity Module

यह जो E-Sim होता है, इसे आपको वर्चुअल सिम कार्ड की तरह ही समझना चाहिए। आप इसका इस्तेमाल ऐसे डिवाइस में कर सकते हैं, जो डिवाइसे ईसिम कार्ड को सपोर्ट करते हैं। सरल शब्दों में कहा जाए, तो E-Sim Card वैसा ही होता है, जैसी फोन की इंटरनल मेमोरी होती है। इस प्रकार के सिम कार्ड को जब फोन का निर्माण किया जाता है, तो ही इसे फोन के अंदर इनबिल्ट कर दिया जाता है।

यह मोबाइल के हार्डवेयर में मौजूद होता है अर्थात आप बाहर से E-Sim Card को मोबाइल में नहीं लगा सकते हैं। इसकी वजह से मोबाइल में स्पेस की भी बचत होती है, साथ ही मोबाइल में सिम कार्ड वाले ट्रे की भी आवश्यकता नहीं होती है।

E-Sim Active कैसे करें?

E-Sim Card 4G और 5G जैसे रेगुलर नेटवर्क को सपोर्ट करता है। भले ही ई सिम कार्ड को मोबाइल से बाहर नहीं निकाला जा सकता है, परंतु इसके बावजूद यह पोर्टेबल होता है, जिसका मतलब यह होता है कि, इसे अगर आप दूसरे नेटवर्क पर स्विच करना चाहते हैं, तो ऐसा कर सकते हैं।

Airtel E-Sim को Active करने का तरीका

एयरटेल E-Sim को एक्टिवेट करने के लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है। हालांकि हम बताना चाहते हैं कि आप एयरटेल यूजर होने के नाते ई सिम कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं परंतु आप चाहे तो आपके पास जो फिजिकल सिम कार्ड मौजूद है उसे एयरटेल ई सिम कार्ड में कन्वर्ट कर सकते हैं।

Step 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में चले जाना होता है और उसके बाद आपको eSIMemail टाइप करना होता है और फिर इसे आपको 121 नंबर पर सेंड कर देना होता है।

Step 1. अब अगर आपकी ईमेल आईडी वैलिड होगी, तो आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में एक एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें आपसे यह क्वेश्चन किया जा रहा है कि क्या आप अपने सिम कार्ड को E-Sim में तब्दील करना चाहते हैं।

Step 1. अब आपको रिप्लाई में 1 लिखना है और सेंड कर देना है।

Step 1. एयरटेल की वेबसाइट के अनुसार इस प्रक्रिया को 1 मिनट के अंदर कंप्लीट कर दिया जाता है।

Step 1. इसके बाद आपसे फोन कॉल के माध्यम से परमिशन मांगी जाएगी।

Step 1. इसके पश्चात आपको एक क्यूआर कोड मैसेज के जरिए प्राप्त हो जाएगा।‌

इसके बाद कुछ निश्चित प्रक्रिया को करके आप अपने एयरटेल फिजिकल सिम कार्ड को E-Sim Card में तब्दील कर सकते हैं।

जिओ E-Sim को एक्टिवेट करने का तरीका

अभी के समय में जिओ के पास फिजिकल सिम कार्ड को डिजिटल सिम कार्ड में ऑनलाइन कन्वर्ट करने का ऑप्शन नहीं है। इसलिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना है।

Step 1. आपको अपने घर के आस-पास जो जियो स्टोर या रिलायंस डिजिटल आउटलेट है, वहां पर E-Sim Card एक्टिवेशन के लिए विजिट करने की आवश्यकता होती है।

Step 1. वहां पर जाने के बाद आपको जिओ के कर्मचारी से बातचीत करनी होती है।

Step 1. अब जिओ के कर्मचारी के द्वारा आपसे E-Sim Card सपोर्ट वाले फोन का आईएमइआई नंबर देने की डिमांड की जाती है।‌ आपको यह नंबर उसे बता देना है।

Step 1. इसके पश्चात आपको ग्राहक अधिग्रहण फॉर्म भरने की आवश्यकता होती है

अब आपको E-Sim Card एक्टिवेट करने के लिए क्यूआर कोड प्राप्त हो जाएगा।

वोडाफोन इंडिया E-Sim को एक्टिवेट करने का तरीका

वोडाफोन इंडिया E-Sim को एक्टिवेट करने के लिए आपको जिन स्टेप का पालन करना पड़ेगा, वह नीचे आपको बताए गए हैं।

Step 1. सबसे पहले आपको मोबाइल के मैसेज एप्लीकेशन को ओपन करना है और उसके बाद मैसेज बॉक्स पर क्लिक करना है।

Step 1. अब आपको eSIM लिखना है और थोड़ा सा स्पेस देकर अपनी ईमेल आईडी लिखकर इसे 199 नंबर पर सेंड कर देना है।

Step 1. अब आपको एक रिप्लाई आएगा, जिसमें आपको ESIMY लिखना है और उसे वापस सेंड कर देना है।

Step 1. अब आपसे कॉल के लिए परमिशन की डिमांड की जाएगी, आपको परमिशन दे देनी है।

इसके बाद आपको qr-code मैसेज के माध्यम से प्राप्त हो जाता है।

स्मार्ट वॉच में E-Sim एक्टिवेट कैसे करें?

यदि आपके पास स्मार्टवॉच है और आप उसमें E-Sim एक्टिवेट करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इसे स्मार्टफोन के साथ पेयर करने की आवश्यकता होती है और आपको अपनी एप्पल आईडी अथवा सैमसंग आईडी से लॉगिन करने की आवश्यकता होती है। इसके बाद आपको जो इंस्ट्रक्शन दिखाई पड़ते हैं, आपको उसका पालन करना होता है। इंस्ट्रक्शन का पालन यदि आप करते हैं, तो आप अपने स्मार्ट वॉच में ई सिम एक्टिवेट करने में सक्षम होते हैं।

लोग ये भी पूछते हैं(FAQs)

E-Sim Card कार्ड से क्या फायदा है?

जिस प्रकार से सामान्य सिम कार्ड काम करता है, उसी प्रकार से यह वाला सिम कार्ड भी काम करता है। इसके माध्यम से फोन कॉल, टेक्स्ट मैसेज और इंटरनेट सर्विस का इस्तेमाल आप कर सकते हैं।

सिम कार्ड में ई का क्या मतलब है?

सिम कार्ड में ई का मतलब एंबेडेड होता है।

E-Sim का उपयोग क्यों करें?

यह अलग-अलग सेल्यूलर प्रोफाइल को स्टोर करने की कैपेसिटी रखता है।

भारत में कौन से मोबाइल में E-Sim है?

Google Pixel 3A, Google Pixel 2 XL , Google Pixel 3 XL, Google Pixel 3A XL.

Leave a comment