BSNL कस्टमर केयर से बात करने का नंबर | BSNL Customer Care Number

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि BSNL एक ऐसा सीन है जिसे पूरे भारत में यूज किया जाता है। अगर आप भी बीएसएनल का सिम यूज करते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि हो सकता है कि आपके बी एस एन एल सिम को यूज करते समय आपको कई तरह की परेशानियां हो जैसे कि किसी के पास कॉल ना लगना इंटरनेट धीमी चलना या फिर कॉल अपने आप कट जाना। तो दोस्तों अगर आपके साथ ऐसी कोई परेशानी नहीं है तो बिल्कुल सही बात है लेकिन अगर आप एयरटेल का सिम यूज करते हैं या आप कोई भी सिम यूज करते हैं तो आपको इनसाइड परेशानियों को दूर करने के लिए उस सिम के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करना पड़ता है।

दोस्त हम आपको बता दें कि अगर आप बीएसएनल का सिम यूज करते हैं और आपके साथ ऐसी कोई समस्या हुई है या फिर अगर आपके साथ भविष्य में ऐसी कोई समस्या उत्पन्न होती है तो आप भी बीएसएनएल कस्टमर केयर पर कॉल करके इन समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। तो इसके लिए आपको बीएसएनएल के कस्टमर केयर का नंबर पता होना चाहिए। तो अगर आप बीएसएनएल कस्टमर केयर का नंबर जानते हैं तो कोई बात नहीं है लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढे क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में बीएसएनएल के कस्टमर केयर नंबर और बीएसएनएल से संबंधित कुछ जानकारियां देंगे।

BSNLCustomer Care Number | BSNL कस्टमर केयर नंबर

दोस्तों जैसा कि आप जान रहे हैं कि सभी कंपनी का अपना एक कस्टमर केयर नंबर होता है चाहे वह कंपनी कोई शॉपिंग कंपनी हो या फिर कोई सिम की कंपनी हो। सभी कंपनी वाले अपने ग्राहक की सेवा के लिए एक कस्टमर केयर नंबर रखते हैं जिस कस्टमर केयर नंबर पर ग्राहक कभी भी कॉल कर सकता है और अपनी समस्याओं को सुलझा सकता है। यह सुविधा ग्राहक को इसलिए दी जाती है ताकि ग्राहक जिस भी चीज का इस्तेमाल कर रहे हैं अगर उस चीज को इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं हो रही है तो वह कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके उसके बारे में अच्छे से जानकारी ले ले या फिर उससे संबंधित क्वेश्चन कायत भी कर सकते हैं।

तुम दोस्तों सभी कंपनियों की तरह बीएसएनएल का भी एक अपना कस्टमर केयर नंबर है। जिस नंबर पर आप कभी भी और कहीं से भी कॉल कर सकते हैं। आप बीएसएनल के कस्टमर केयर पर सिर्फ कॉल ही नहीं कर सकते हैं बल्कि कॉल करके आप अपने किसी भी परेशानी का समाधान खोज सकते हैं। यानी कि आपको अगर बीएसएनएल की सिम विश करने में किसी भी तरह की कठिनाई हो रही है या फिर आपको इस सिम से संबंधित कोई भी शिकायत है तो आप इनके कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं या फिर अपने परेशानी को दूर कर सकते हैं।

BSNLकस्टमर केयर नंबर क्या है| BSNLकस्टमर केयर नंबर कौन सा है

Landline-from other operator mobile or landline1800 345 1500
WII/CDMA1800 180 1502
GSM Postpaid/Prepaid1800 180 1503
Broadband Complaint Booking1800 345 1504
BSNL – For MPLS & other Data Services1800 425 1957
Enterprises service – MPLS VPL/ILL/MNS/Bulk SMS1800 425 7007
DND from Landline/Mobile1909
SMS other Operators9482157007

BSNL कस्टमर केयर नंबर है +91-1800-345-1500 है।दोस्तों जो ही वह नंबर है जिस नंबर पर आप कॉल करके बीएसएनल से संबंधित किसी भी जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं या फिर आपको बीएसएनएल सिम से संबंधित कोई भी परेशानी हो रही है तो आप उस परेशानी को दूर कर सकते हैं इसके अलावा आप इस नंबर पर कॉल करके बीएसएनएल से संबंधित शिकायतें भी कर सकते हैं।

हम आपको बता दें कि बी एस एन एल का ही केवल कस्टमर केयर नंबर है। ऐसा नहीं है कि आप इसी नंबर के माध्यम से सारे कंपनी के सीन की जानकारी ले सकते हैं या फिर से कह कर सकते हैं। आप इस नंबर से केवल बीएसएनल से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं या फिर बीएसएनल पर ही कोई शिकायत कर सकते हैं क्योंकि आप जब भी इस नंबर पर कॉल लगाएंगे तो सिर्फ बीएसएनल के कस्टमर केयर के पास ही कॉल लगेगा।

इसके साथ साथ हम आपको बता दें कि यह नंबर बिल्कुल ही टोल फ्री नंबर है यानी कि आप इस नंबर के माध्यम से बिना किसी प्रकार के कोई चार दिए अपना परेशानी दूर कर सकते हैं। कहने का मतलब यह है कि अगर अपनी असल का सिम यूज करते हैं और आपको ही उस सिम को यूज करते समय किसी तरह का प्रॉब्लम होता है तो आप इसके कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके अपनी परेशानी को दूर कर सकते हैं वह भी बिल्कुल फ्री में क्योंकि बीएसएनएल का कस्टमर केयर नंबर टोल फ्री नंबर है।

हम आपको बता दें कि इस नंबर को टोल फ्री नंबर इसलिए रखा गया है ताकि मान लीजिए कि कोई अपने बीएसएनएल सिम को रिचार्ज किया लेकिन किसी कारणवश उसका सिम रिचार्ज नहीं हुआ तो अगर 20 नल कस्टमर केयर का नंबर टोल फ्री नहीं होगा तो वह कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कैसे करेगा और कॉल नहीं करेगा तो उसके पैसे वापस उसके बीएसएनएल सिम के अकाउंट में कैसे आएंगे। तो दोस्तों यही कारण है कि इस नंबर को टोल फ्री रखा गया है ताकि अगर किसी बीएसएनल सिम में बैलेंस नहीं हो तो वह कॉल करके अपना परेशानी दूर कर सकता है या फिर कोई बीएसएनएल सिम से संबंधित शिकायत कर सकता है।

BSNL कस्टमर केयर से कैसे बात करें

दोस्तों अगर आप बी एस एन एल कस्टमर केयर से बात करना चाहते हैं और आपके पास बीएसएनएल कस्टमर केयर का नंबर है तो सबसे बड़ा पॉइंट या होता है कि आखिर आप बी एस एन एल कस्टमर केयर से बात करें तो कैसे करें। तो दोस्तों आप हम आपको इस आर्टिकल में निश्चित ही बताएंगे कि आपको बी एस एन एल कस्टमर केयर से कैसे बातें करनी है कैसे बातें नहीं करनी है कितने देर तक बातें करनी है कब आपको कॉल कट करना है। तो करा फिर सो जाना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़ना जारी रखिए।

दोस्तों हम आपको बता दें कि आप जब भी बीएसएनएल के कस्टमर केयर के पास कॉल करें तब आप एक बात का ध्यान रखें कि आप झूठ भी बात बीएसएल कस्टमर केयर से कर रहे हैं वह सारी बातें रिकॉर्ड हो रही है। अगर आप किसी भी तरह की अश्लील बातें या फिर गलत बातें बीएसएनएल के कस्टमर केयर से करेंगे तो हो सकता है कि बीएसएनएल की तरफ से आपके ऊपर केस कर दिया जाए आपके ऊपर मुकदमा चलाया जाए आपको मुकदमा लाना पड़ेगा और हो सकता है तो आप को जेल भी जाना पड़ेगा।

इसलिए आप इन बातों का ध्यान रखें कि आप जब भी बीएसएनएल के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें किसी भी प्रकार की अश्लील बातें मत करे कस्टमर केयर को किसी भी प्रकार की गालियां ना दे ना ही उससे ज्यादा बदतमीजी करें बस आप जिस काम से फोन किया है उस काम को करे उस जानकारी को ले ले और उसके बाद आप कॉल कट कर दें। जिससे यहां भी होगा कि उस कस्टमर केयर के नजर में आपका रिस्पेक्ट रहेगा। भविष्य में आपके साथ कभी कोई प्रॉब्लम होता है तो हो सकता है कि वह उससे प्रॉब्लम का सलूशन आपको और अच्छी तरह से बता दे।

तो दोस्तों इन सब कारणों से आप जब भी बीएसएनएल के कस्टमर केयर के पास कॉल करें तो इतना बात ध्यान जरूर रखें कि आप कस्टमर केयर के आदमी से किसी भी प्रकार की अश्लील बातें ना करें आप केवल अपने काम की ही बातें करें आप जिस जानकारी को लेना चाहते हैं उसी जानकारी के बारे में बात करें।

भारत में सभी राज्यों का BSNL कस्टमर केयर नंबर | All States BSNL Customer care number 

दोस्तों हमने आपको ऊपर इस आर्टिकल में बीएसएनएल का कस्टमर केयर नंबर बता दिया अब आपको हम यह बताते हैं कि आप अल्लो अलग राज्य से अलग अलग नंबर पर कॉल करके बीएसएनल कस्टमर केयर से कैसे बातें कर सकते हैं।

क्योंकि कभी-कभी ऐसा होता है कि जो बीएसएनएल का नंबर ऑल इंडिया में चलता है वह कभी बिजी बताने लगता है। इसलिए हम आपको अलग अलग राज्य के अलग-अलग नंबर दे दे रहे हैं जिस नंबर किस माध्यम से आप चाहे किसी भी राज्य में हो उस राज्य के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।हम आपको यह भी बता दें कि उस नंबर के साथ-साथ यह सारे नंबर भी बिल्कुल टोल फ्री नंबर है इससे आपको इस बात की कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है कि इस नंबर से बात करने के लिए आपको किसी प्रकार की चार्ज देने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें

इसे भी पढ़ें:

>एयरटेल कस्टमर केयर से बात करने का नंबर

>जिओ कस्टमर केयर से बात करने का नंबर

>वोडाफोन कस्टमर केयर से बात करने का नंबर

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से BSNL कस्टमर केयर का नंबर बताया। जिस नंबर पर आप कभी भी कॉल कर सकते है। इसके साथ ने हमने आपको अलग अलग स्टेट के अलग नंबर को भी बताया जिसपर आप कॉल करके अपनी परेशानी को दूर कर सकते है।

तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। और आप अच्छे से जब चुके होंगे कि हमारे भारत देश के सबसे अच्छे 5 मुख्यमंत्री कौन है।

तो अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही इसे अपने सोशल मीडिया जैसे whatsapp, facebook, instagram पर भी शेयर करे। ताकि आपसे जुड़े सभी व्यक्तियों को इस के बारे में पता चल जाए।

अगर ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताए।

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiBali.com के संस्थापक और लेखक बादल प्रधान हूँ। मुझे नवीनतम तकनीक और गैजेट्स के बारे में जानने और दूसरों को सिखाने में मज़ा आता है इसलिए मैं 3 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। इस ब्लॉग के अलावा, मैं 3 से 4 ब्लॉग भी चलाता हूं। इसी तरह, आप लोग हमारे साथ जुड़े रहें, और हम आप के साथ नॉलेज शेयर करते रहेंगे।

Leave a comment