5G टावर लगवाने की क्या प्रक्रिया | 5G टावर कैसे लगवाये

दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं कि 4G टावर आने से इंटरनेट की गति में और भी ज्यादा वृद्धि हुई है और लोग तेज गति से इंटरनेट चला रहे हैं। लेकिन फिर भी कई कंपनियां 5G टावर लगाने की प्रक्रिया में है ताकि लोगों को और भी ज्यादा तेज गति से इंटरनेट चलाने की सुविधा प्राप्त हो। जिससे लोग तेज गति से इंटरनेट चला सके और अपने काम को जल्दी से जल्दी अंजाम दे सके। इसी मकसद से कई कंपनियां 5G टावर लगवाने की तैयारी कर रही है। 

तो अगर आप यह जानना चाहते हैं की 5G टावर लगवाने की क्या प्रक्रिया है या फिर आप अपनी खुद की जमीन में 5G टावर कैसे लगा सकते हैं तो घबराइए मत क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताएंगे कि 5G टावर लगवाने की प्रक्रिया कैसी चल रही है या फिर आप अपने खुद के जमीन में 5G टावर कैसे लगवा सकते हैं। 

तो अगर आप यह जानना चाहते हैं कि 5G टावर लगाने की क्या प्रक्रिया है या फिर 5G टावर अपनी खुद की जमीन में कैसे लगाते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पड़े क्योंकि जब तक आप हमारी इस आर्टिकल को अंत तक नहीं पढ़ेंगे तब तक आपको यह नहीं पता चल पाएगा कि आप अपनी खुद की जमीन में 5G टावर कैसे लगा सकते हैं।

5G टावर कैसे लगवाये

दोस्तों हम आपको बता दें कि अगर आप अपनी खुद की जमीन में 5G टावर लगवाना चाहते हैं तो आपको किसी कंपनी से कांटेक्ट नहीं करना होगा या फिर उस कंपनी के ऑफिस में नहीं जाना होगा।

आप जिस भी कंपनी का टावर अपने जमीन में लगवाना चाहते हैं उस कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एक फॉर्म को भर कर सबमिट कर दे उसके बाद उस कंपनी की टीम आपके पास आएगी और आपके जमीन की जांच पड़ताल करेगी अगर आप की जमीन टावर के लिए फिट बैठती है तो आपके जमीन में अवश्य ही टावर लग जाएगा। 

मोबाइल टावर लगाने के नियम

दोस्तों हर काम करने के लिए आपको कुछ ना कुछ नियम को मानना ही पड़ता है तो अगर आप मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको कुछ नियम को मानना पड़ेगा। 

नियम यह है कि अगर आप शहर के किसी प्लॉट में टावर लगवाना चाहते हैं तो आपको एक टावर लगवाने के लिए कम से कम 2000 स्क्वायर फुट जमीन देनी होगी। 

अगर आप किसी गांव में टावर लगवाना चाहते हैं तो टावर लगवाने के लिए कम से कम 25 स्क्वायर फुट जमीन देनी होगी। इसके साथ-साथ एक और भी नियम है कि आप किसी हॉस्पिटल के पास या हॉस्पिटल के 100 मीटर के दायरे में किसी भी प्रकार का मोबाइल टावर नहीं लगवा सकते हैं। 

1.Jio 5G टावर लगवाने की क्या प्रक्रिया

दोस्तों जियो 5G टावर लगवाने की प्रक्रिया बहुत जोर शोर से चल रही है और अगर आप चाहते हैं कि आप अपने खुद की जमीन में जिओ की 5G टावर लगवाएं। 

 तो आप जिओ के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एक आवेदन भरकर सबमिट कर दे उसके बाद जियो की टीम आपके जमीन को देखेगी उस जमीन की जांच पड़ताल करेगी अगर वह जमीन टावर लगाने के लिए फिट आएगा तो आपके जमीन में टावर लग जाएगी। 

ID ProofAadhaar Card, Pan card, Voter Card
Address ProofRation Card, Electricity Bill
AccountBank account with passbook
Jio Tower installation Contact no1860-893-3333

2.Airtel 5G टावर लगवाने की क्या प्रक्रिया

दोस्तों एयरटेल 5G टावर लगवाने की प्रक्रिया बहुत जोर शोर से चल रही है और अगर आप चाहते हैं कि आप अपने खुद की जमीन में एयरटेल की 5G टावर लगवाएं। 

 तो आप एयरटेल के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एक आवेदन भरकर सबमिट कर दे उसके बाद एयरटेल की टीम आपके जमीन को देखेगी उस जमीन की जांच पड़ताल करेगी अगर वह जमीन टावर लगाने के लिए फिट आएगा तो आपके जमीन में टावर लग जाएगी। 

ID ProofAadhaar Card, Pan card, Voter Card
Address ProofRation Card, Electricity Bill
AccountBank account with passbook
Airtel Tower installation Contact no12118

3.BSNL 5G टावर लगवाने की क्या प्रक्रिया

दोस्तों BSNL 5G टावर लगवाने की प्रक्रिया बहुत जोर शोर से चल रही है और अगर आप चाहते हैं कि आप अपने खुद की जमीन में BSNL की 5G टावर लगवाएं। 

 तो आप BSNL के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एक आवेदन भरकर सबमिट कर दे। उसके बाद BSNL की टीम आपके जमीन को देखेगी उस जमीन की जांच पड़ताल करेगी अगर वह जमीन टावर लगाने के लिए फिट आएगा तो आपके जमीन में टावर लग जाएगी। 

ID ProofAadhaar Card, Pan card, Voter Card
Address ProofRation Card, Electricity Bill
AccountBank account with passbook
Airtel Tower installation Contact noUpdate Soon

4.Idea 5G टावर लगवाने की क्या प्रक्रिया

दोस्तों idea 5G टावर लगवाने की प्रक्रिया बहुत जोर शोर से चल रही है और अगर आप चाहते हैं कि आप अपने खुद की जमीन में idea की 5G टावर लगवाएं। 

 तो आप idea के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एक आवेदन भरकर सबमिट कर दे। उसके बाद idea की टीम आपके जमीन को देखेगी उस जमीन की जांच पड़ताल करेगी अगर वह जमीन टावर लगाने के लिए फिट आएगा तो आपके जमीन में टावर लग जाएगी। 

ID ProofAadhaar Card, Pan card, Voter Card
Address ProofRation Card, Electricity Bill
AccountBank account with passbook
Airtel Tower installation Contact noUpdate Soon

5.Indus 5G टावर लगवाने की क्या प्रक्रिया

दोस्तों indus 5G टावर लगवाने की प्रक्रिया बहुत जोर शोर से चल रही है और अगर आप चाहते हैं कि आप अपने खुद की जमीन में indus की 5G टावर लगवाएं। 

 तो आप indus के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एक आवेदन भरकर सबमिट कर दे। उसके बाद indus की टीम आपके जमीन को देखेगी उस जमीन की जांच पड़ताल करेगी अगर वह जमीन टावर लगाने के लिए फिट आएगा तो आपके जमीन में टावर लग जाएगी। 

ID ProofAadhaar Card, Pan card, Voter Card
Address ProofRation Card, Electricity Bill
AccountBank account with passbook
Airtel Tower installation Contact noUpdate Soon

5G टावर लगाने के लिया क्या क्या डॉक्यूमेंट की जरूरत होता है

दोस्तों अगर आप अपनी खुद की जमीन में 5 से टावर लगवाना चाहते हैं तो आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स होनी चाहिए जिससे यह पल हो सके कि यह जमीन आपका है और यह जमीन टावर लगवाने के लिए सेफ है। 

  1. स्ट्रक्चरल सेफ्टी सर्टिफिकेट
  2. नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट
  3. बांड पेपर और एग्रीमेंट

अपनी जमीन पर टावर लगवाने से कोई नुकसान हो सकता है?

अगर आप अपनी खुद की जमीन पर टावर लगवाना चाहते हैं तो लगवाई है इससे आपको कुछ नुकसान नहीं हो सकता है लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आप जिस भी जमीन पर टावर लगवाना चाहते हैं वह जमीन आपके घर से थोड़ी दूरी पर होगा ताकि टावर कनेक्शन आपके घर तक ना पहुंचे। 

इसे भी पढ़ें

इसे भी पढ़े:

>Koo App 

>Clubhouse App क्या है

>Jiopages App क्या है

निष्कर्ष 

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कई कंपनी के 5G टावर लगवाने की तैयारी को बताया। तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। 

तो अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे और साथ ही इसे अपने सोशल मीडिया जैसे whatsapp, facebook, instagram पर भी शेयर करे। ताकि आपसे जुड़े सभी व्यक्तियों को इस के बारे में पता चल जाए। 

अगर ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताए। 

नमस्कार दोस्तों, मैं HindiBali.com के संस्थापक और लेखक बादल प्रधान हूँ। मुझे नवीनतम तकनीक और गैजेट्स के बारे में जानने और दूसरों को सिखाने में मज़ा आता है इसलिए मैं 3 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं। इस ब्लॉग के अलावा, मैं 3 से 4 ब्लॉग भी चलाता हूं। इसी तरह, आप लोग हमारे साथ जुड़े रहें, और हम आप के साथ नॉलेज शेयर करते रहेंगे।